ICAR ने जारी की बेस्ट कृषि विश्वविद्यालयों की लिस्ट, IGKV को मिला 10वां स्थान

ICAR ने जारी की बेस्ट कृषि विश्वविद्यालयों की लिस्ट, IGKV को मिला 10वां स्थान

Ashish Gupta | Updated: 18 Jul 2019, 08:33:54 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

IGKV: भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली ने वर्ष 2018-19 के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ कृषि विश्वविद्यालयों की रैंकिंग सूची जारी की है।

रायपुर. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) नई दिल्ली ने वर्ष 2018-19 के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ कृषि विश्वविद्यालयों की रैंकिंग सूची जारी की है। जिसमें देश के 72 कृषि विश्वविद्यालयों में इंदिरा गांधी कृषि विवि (Indira Gandhi Krishi VIshwavidyalaya) रायपुर को 10वां स्थान मिला है। आपको बता दें कि विवि ने यह रैंकिंग कृषि शिक्षा, अनुसंधान और प्रसार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य और योगदान के आधार पर दिया गया।

फटी रह गई लोगों की आंखें जब किसान के पुराने घर से एक के बाद एक निकले 200 सांप

आईजीकेवी को वर्ष 2016-17 में 17वां स्थान, 2017-18 में 12वां स्थान मिला था। विवि के कुलपति एसके पाटील ने इस उपब्धि पर हर्ष जताते हुए आने वाले समय में देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय की सूची में प्रथम स्थान पर लाने के लिए आगे बढऩे की बात कही।

बता दें में वर्तमान में देश भर में 72 कृषि विश्वविद्यालय हैं। 20 जनवरी 1987 को स्थापित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर ने बहुत ही कम समय में ही देश के अनेकों पुराने एवं स्थापित कृषि विश्वविद्यालयों की तुलना में सूची में अच्छा रैंक प्राप्त किया है।

राशनकार्ड नवीनीकरण का चल रहा था काम, अचानक पहुंच गए मंत्री जी और फिर..

पिछले कुछ वर्षों में कृषि शिक्षा, अनुसंधान एवं प्रसार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए विश्वविद्यालय को यह रैंक प्राप्त हुआ है। वर्ष 2003 में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय (Indira Gandhi Krishi VIshwavidyalaya) रायपुर के अंतर्गत केवल चार कृषि महाविद्यालय संचालित थे जिनमें कुल 300 सीट थी। आज इसके अंतर्गत 40 शासकीय एवं निजी महाविद्यालय संचालित हैं जिनमें 2200 से अधिक सीटें उपलब्ध है।

IGKV से जुड़ी खबरें यहां पढ़िए

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या Download करें patrika Hindi News App.

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned