आईआईएम रायपुर में अंडरवर्ल्ड भौकाल, ये है पूरा मामला

कैंपस सलेक्शन में हाईएस्ट पैकेज पाने वाले छात्रों की छिपा रहे पहचान, इंटरव्यू के लिए नंबर मांगने पर प्रबंधन ने बताई वजह

By: Tabir Hussain

Published: 22 May 2020, 12:42 PM IST

ताबीर हुसैन @ रायपुर. अखिल भारती प्रबंध संस्थान (आईआईएम) रायपुर इस बार सुर्खियों में है। सुर्खियों की वजह बना है अंडरवर्ल्ड । मुंबई और दिल्ली जैसे महानगर में अभी तक अंडरवर्ल्ड की धमकियां सुनाई देती थी लेकिन अब इसका डर आईआईएम रायपुर में भी सताने लगा है। गौरतलब है कि आईआईएम में सत्र 2020 में 100 प्रतिशत केंपस सलेक्शन हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा 46 लाख रुपए सालाना एक छात्र को दिया गया। पत्रिका की टीम ने जब आईआईएम प्रबंधन से बात की तो उन्होंने उक्त छात्र की पहचान छिपाना चाहा। प्रबंधन ने स्वीकार किया कि मोटे पैकेज वाले छात्रों की पहचान छिपाई जाती है साथ ही कारण बताया कि 10 वर्षों से लगातार अन्य आईआईएम में मोटे पैकेज पाने वाले छात्रों को अंडरवल्र्ड से फिरौती के लिए लगातार कॉल आते हैं। इसलिए रायपुर प्रबंधन ने निर्णय लिया है कि जो छात्र सर्वाधिक पैकेज पाता है उसकी पहचान छिपाई जाए ताकि अंडरवर्ल्ड की धमकियों से उक्त छात्र और उसके परिवार को किसी प्रकार की हानि नहीं हो।

2019-21 में 269 की जॉब पक्की
2019-21 के पीजीपी बैच के कुल 269 स्टूडेंट्स ने कैंपस सलेक्शन में शामिल होकर अपनी नौकरी पक्की की। 8 हफ्ते की समर इंटर्नशिप के लिए हाई सैलरी 3.91 लाख रुपए रही जबकि एवरेज सैलरी 88 हजार रुपए रही।

150 कंपनियों ने किया पार्टिसिपेट
आईआईएम के जनसंपर्क अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार 191 विद्यार्थियों की भर्ती के लिए आयोजित कैंपस भर्ती प्रक्रिया में 150 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया। पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 15 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ कक्षा का औसत वेतन पैकेज रु.15.20 लाख प्रति वर्ष और मीडियन सेलेरी रु. 14.78 एलपीए रहा। ज्यादातर ऑफर कंसल्टिंग, बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विस एंड इंश्योरेंस सेक्टर (बीएफएसआई), मैन्युफैक्चरिंग, आईटी / आईटीईएस, एनालिटिक्स, एजुकेशन, एडवरटाइजिंग और हेल्थकेयर अकाउंटिंग क्षेत्र से रहे।

इन कंपनियों ने पहली बार दिखाई रुचि
एंजेल ब्रोकिंग, ब्राउजऱ स्टैक, बाइटडांस लिमिटेड, क्रॉम्पटन, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इन्फो एज इंडिया लिमिटेड, इनवेंटो रोबोटिक्स, जोन्स लैंग लासेल इंक, जुबिलेंट लाइफ साइंसेज लिमिटेड, जंगली गेम्स, केपीएमजी, ओयो डब्ल्यू, फार्मा एस, पॉलीकैब इंडिया लिमिटेड, सेफ एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड लि., टेलटोनिका, उडान, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक, विस्टा अफ्रीका होल्डिंग्स।

धमकियों की वजह से बदली पॉलिसी
मुंबई में कुछ वर्ष पहले अधिकतम पैकेज हासिल करने वाले छात्र को अंडरवल्र्ड से धमकी मिली थी। इसलिए हमने पॉलिसी बनाई है कि ऐसे छात्रों के नाम डिस्कलोज न किए जाएं जिन्होंने अच्छा खास पैकेज हासिल किया है। अगर कोई छात्र खुद से मीडिया से बात करता है तो हम उसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
डॉ. जागरूक दावड़ा, प्रो. आईआईएम

Show More
Tabir Hussain Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned