scriptimportant things admission in foreign university ivy league colleges | क्या आप भी देख रहे हैं विदेश में पढ़ाई करने का सपना, फोकस करें इन पांच जरुरी बातों पर | Patrika News

क्या आप भी देख रहे हैं विदेश में पढ़ाई करने का सपना, फोकस करें इन पांच जरुरी बातों पर

आप सही रोड मैप तैयार करके और मेहनत करके अपने विदेश में पढ़ने के लक्ष्य को पा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपकी फॉरेन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने में मदद कर सकता है।

रायपुर

Published: June 28, 2022 05:35:01 pm

रायपुर. हर भारतीय परिवार में एक सपना कॉमन होता है वो है विदेश जाने का सपना, इसलिए छात्र शुरू से ही इस ओर सोच रहे है और हमेशा एक सपना जरूर देखते हैं की काश वे किसी दिन एक विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ सकें। पर जैसा की हम सभी जानते है कि विदेश में पढाई करना इतना आसान नहीं है और नही विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाना। हर साल देश के लाखों बच्चे अमेरिका के टॉप 8 यूनिवर्सिटी में आवेदन करते हैं। ब्राउन यूनिवर्सिटी, कोलंबिया यूनिवर्सिटी, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, डार्टमाउथ कॉलेज, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी और येल यूनिवर्सिटी मिलकर “आइवी लीग” बनाते हैं। दुनिया की बड़ी यूनिवर्सिटी जैसे हार्वर्ड और येल में एडमिशन लेने के लिए तैयारी सही दिशा में पूरी रूपरेखा बनाकर तैयारी करनी जरूरी है।

university

सभी आठ विश्वविद्यालय 2022 यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट नेशनल यूनिवर्सिटी रैंकिंग के शीर्ष 17 में स्थान शामिल हैं , जिसमें शीर्ष पांच (प्रिंसटन, कोलंबिया, हार्वर्ड और येल) में चार आइवी लीग के हैं। तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि प्रवेश पाना काफी कठिन होता है केवल 4 से 5 फीसदी बच्चे ही सफल हो पाते हैं और भारत की बात करे तो एक साल में करीब 60 से 70 बच्चे ही इन यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपकी इन यूनिवर्सिटीस में एडमिशन लेने में मदद कर सकता है।

सही दिशा में जल्द शुरूआत करे
इसके लिए सबसे पहले सही दिशा में कदम बढ़ाना बेहद जरूरी है वह दिन चले गए हैं जब आप यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए एक साल पहले तैयारी में जुट जाते थे। आज बच्चों को पहले से ज्यादा एक्टिव होना पड़ता है और इसकी तैयारी नौवीं और दसवीं क्लास होनी शुरू हो जाती है।

एकेडमिक रिकॉर्ड
अच्छी यूनिवर्सिटी में जाने के लिए आपका एकेडमिक अच्छा होना चाहिए। 9वीं से 12वीं क्लास तक के 4 वर्ष आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं आपको इनमें अच्छा से अच्छा प्रदर्शन करना होता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि आपको दुनिया की बेस्ट यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है तो स्कूल के टॉप 2 से 4 फीसदी बच्चों में आपका नाम होना चाहिए, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपकी सफलता की गारंटी है। इसके लिए आपको और भी कई फैक्टर्स पर खरा उतरना पड़ेगा।

टेस्टिंग
दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में लाखों एप्लीकेशन हर साल आती हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से बच्चों के लिए सैट (SAT) एंट्रेंस एग्जाम कराया जाता है जो कि एडमिशन लेने के लिए हर बच्चे को देना होता है। अगर आप इसमें अच्छा स्कोर करते हैं तो आपको एडमिशन मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

कम्युनिटी सर्विस
अमेरिका की इन आइवी लीग यूनिवर्सिटी मे एडमिशन लेने के लिए कम्युनिटी सर्विस का बेहद अहम रोल होता है। इसके लिए आपको आसपास के एनजीओ से जोड़ना होगा। इसके साथ-साथ आप अपने आसपास के बुजुर्गों को मोबाइल एप जैसे पेटीएम, फोनपे आदि चलाना सिखाकर भी कम्युनिटी सर्विस में योगदान दे सकते हैं।

आपका निबंध
प्रवेश प्रक्रिया के लिए लिखा गया निबंध यहां बहुत मायने रखता है। यह आपके एडमिशन मिलने के मौके को और अधिक बढ़ाता है यही एक ऐसा पत्र होता है जिसकी मदद से एक्सामिनार आपको आपके एकेडमिक रिकॉर्ड और आप की उपलब्धियों के इतर जान सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण में अब मात्र 1 घंटे का समय बाकी, लालू यादव से फोन पर की बातबीजेपी का 'इतिहास' है, जिस राज्य में बढ़ाया कद उस राज्य में सहयोगी दल ने किया किनारानीतीश के NDA छोड़ने के बाद पी चिदंबरम ने बीजेपी पर किया हमला, ट्वीट करके कही ये 6 बातेंड्रग केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को बड़ी राहत , पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानतफिनलैंड, स्वीडन NATO में शामिल, US President जो बाइडन ने किए इंस्ट्रूमेंट ऑफ रेटिफिकेशन पर हस्ताक्षर: अब क्या करेगा रूस?दिल्ली में हर दिन 6 रेप, इस साल के पहले 6 महीने में दर्ज हुए 1,100 से अधिक मामलेMaharashtra: कानून तोड़ने का अधिकार सिर्फ हमें है... केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अफसरों को फटकारादूसरी बार कोरोना संक्रमित हुई कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, भाई राहुल गांधी भी अस्वस्थ, टला राजस्थान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.