scriptजी-7 में पीएम नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ का बढ़ाया मान | In G-7, PM Narendra Modi raised the value of Chhattisgarh | Patrika News

जी-7 में पीएम नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ का बढ़ाया मान

locationरायपुरPublished: Jun 28, 2022 08:54:36 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ से नंदी थीम वाली ढोकरा कलाकृति भेंट की
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को छत्तीसगढ़ से रामायण थीम वाली ढोकरा कलाकृति की भेंट

जी-7 में पीएम नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ का बढ़ाया मान

जी-7 में पीएम नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ का बढ़ाया मान

अनुपम राजीव राजवैद्य / रायपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने वाले राष्ट्राध्यक्षों को विभिन्न उपहार भेंट किए, जिन्हें उन्होंने छत्तीसगढ़ सहित विभिन्न राज्यों से मंगवाया था। पीएम नरेन्द्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ से नंदी-थीम और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को रामायण थीम वाली ढोकरा कला कृति भेंट की। इससे छत्तीसगढ़ की कला-संस्कृति का मान बढ़ा है।

महाराष्ट्र संकट पर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष ने दिया बड़ा बयान, देखें वीडियो
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को उपहार में दी विशेष कला-कृति ‘नंदी-द मेडिटेटिव बुल’ की एक आकृति है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नंदी को विनाश के देवता भगवान शिव का वाहन माना जाता है। बता दें कि ढोकरा कला अलौह धातु की ढलाई कला है, जिसमें खोई हुई मोम की ढलाई तकनीक का उपयोग होता है। ऐसी धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4000 से अधिक वर्षों से होता आ रहा है।
2)

यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र संकट पर मुख्यमंत्री बोले- भाजपा दूसरी पार्टियों की सरकारों को गिराना चाहती


बताया जाता है कि पीएम मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन को उत्तरप्रदेश के वाराणसी से मंगाई गई गुलाबी मीनाकारी कलाकृति भेंट की। वहीं, जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज को उन्होंने मुरादाबाद से मंगाए गए कफलिंक और ब्रोच दिए। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को उत्तरप्रदेश के निजामाबाद से मंगाए गए काली मिट्टी के बर्तन भेंट किए, जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को उपहार में प्लेटिनम का ‘टी-सेट’ दिया। वहीं के फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को तोहफे में जरदोजी के डिब्बे में रखी इत्र की शीशियां, इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी को आगरा के संगमरमर का ‘टेबल टॉप’ भेंट किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को कश्मीर का मशहूर उत्पाद रेशमी कालीन उपहार में दिया है।
3)
यह भी पढ़ें
[typography_font:14pt;” >1)
यह भी पढ़ें

अग्निपथ पर सीएम भूपेश बघेल बोले- सेना और नौजवानों के साथ खिलवाड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो