ग्रामीण क्षेत्रों में ४१ प्रतिशत महिलाएं एनीमिया ग्रसित

ग्रामीण क्षेत्रों में ४१ प्रतिशत महिलाएं एनीमिया ग्रसित
ग्रामीण क्षेत्रों में ४१ प्रतिशत महिलाएं एनीमिया ग्रसित

Abhishek Kumar Rai | Updated: 23 Sep 2019, 09:45:52 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

जांच में 21000 महिलाओं में हिमोग्लोबिन की मात्रा 11 ग्राम से कम पाई गई है। जिले में लगभग 4 लाख महिलाओं की आबादी हैं, जिनकी उम्र 15 से 49 के बीच है।

रायपुर. ग्रामीण क्षेत्रों में ४१ प्रतिशत महिलाएं एनीमिया से ग्रसित पाई गई हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 6 से 15 सितंबर तक जिले के चारों विकासखंडों के 408 ग्राम पंचायतों में 10 दिवसीय शिविर लगाया गया था। इसमें 51000 महिला हितग्राहियों के रक्त की जांच की गई थी। जांच में 21000 महिलाओं में हिमोग्लोबिन की मात्रा 11 ग्राम से कम पाई गई है। जिले में लगभग 4 लाख महिलाओं की आबादी हैं, जिनकी उम्र 15 से 49 के बीच है। इसमें गर्भवती महिलाओं की संख्?या लगभग 25000 है, जबकि 14000 महिलाएं धात्री हैं जिनके बच्?चे की उम्र 6 माह से कम की है। सीएमएचओ डॉ. के.आर. सोनवानी ने बताया कि प्रदेश सरकार गांधी जयंती के अवसर पर कुपोषण और एनिमिया मुक्त राज्य बनाने ग्रामपंचायत से लेकर शहरी क्षेत्रों में जरुरत मंदों तक गरम भोजन उपलब्ध कराने की योजना शुरु करने जा रही है। इसके लिए एनिमिया जांच शिविर आयोजित कर पंचायत और वार्डवार आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर आंकड़े जुटाकर हितग्राहियों को सीधे लाभ पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत शिविर लगाने का दूसरा चरण भी २३ से शुरू हो गया है, जो ३० सितंबर तक रायपुर और बिरगांव नगर निगम आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर होगा।

पुरक पोषण आहार योजना
राज्य सरकार ने महिलाओं में होने वाले रक्त अल्पता को लेकर एनिमिया मुक्ति के लिए पुरक पोषण आहार योजना शुरु करने जा रही है ताकि किशोरी बालिकाओं से लेकर गर्भावस्?था से मां बनने तक महिलाओं में होने वाली खून की कमी को दूर कर स्वसथ्य और सेहतमंद बनाया जा सके। इससे नवजात शिशुओं के मानसिक और शारीरिक विकास में कुपोषण बाधा न बन सके। साथ खून की कमी से होने वाले मातृ और शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सके।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned