script

दूसरे चरण में 12 समूहों के लिए महानदी के 15 खदानें आवंटित

locationरायपुरPublished: Dec 15, 2019 11:35:30 pm

Submitted by:

dharmendra ghidode

जिले में रेत खदानों के आवंटन के दूसरे चरण की कार्रवाई शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई।

दूसरे चरण में 12 समूहों के लिए महानदी के 15 खदानें आवंटित

दूसरे चरण में 12 समूहों के लिए महानदी के 15 खदानें आवंटित

बलौदाबाजार. शनिवार को जिले में रेत खदानों के आवंटन के दूसरे चरण की कार्रवाई शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुई। दूसरे चरण में 12 समूह के अंतर्गत महानदी के 15 खदानों का आवंटन किया गया। समान मूल्य के बोलीदार होने की वजह से लॉटरी निकाल कर खदान का आवंटन किया गया। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल और एसपी नीतू कमल की सम्पूर्ण निगरानी में लगातार 19 घंटे तक 60-70 अधिकारी.कर्मचारियों ने काम कर आवंटन की कार्रवाई पूर्ण की। एलसीडी प्रोजेक्टर के जरिए सम्पूर्ण प्रक्रिया को उपस्थित बोलीदारों ने प्रत्यक्ष अवलोकन भी किया।
गौरतलब है कि दूसरे चरण में 12 खदान समूहों के लिए विभाग को 2 हजार 374 आवेदन प्राप्त हुए थे। जांच में इनमें से 279 आवेदन विभिन्न कारणों से अपात्र पाए गए। इस प्रकार 2 हजार 95 आवेदन बोली के लिए पात्र पाए गए। चूंकि सभी बोलिदारों ने न्यूनतम बोली एक समान लगाई थी, इसलिए लॉटरी के जरिए आवंटन का निर्णय लिया गया। पात्र सभी बोलिदारों ने 56 रुपए प्रति घन मीटर की न्यूनतम बोली लगाई थी। सबसे ज्यादा 597 आवेदन बलौदा बाजार के पैरागुड़ा समूह के लिए और सबसे कम मात्रा में 34 आवेदन बलौदा बाजार जी समूह के लिए मिले थे। सभी खदान महानदी के विभिन्न रेत घाटों से सम्बंधित हैं।
रायपुर जिले के बाद दूसरा सबसे ज्यादा आवेदन बलौदा बाजार जिले की रेत खदानों लिए प्राप्त हुए थे। रायपुर जिले की खदानों के लिये 2 हजार 400 के लगभग आवेदन मिले थे, जबकि बलौदा बाजार के लिए 2 हजार 374 आवेदन मिले चूंकि बलौदा बाजार जिले की नदियों में रेत की गुणवत्ता और मात्रा सबसे अच्छी है। इसलिए पूरे राज्य के रेत ठेकेदारों की नजर ठेका प्राप्त करने की थी। इसके पहले 17 सितम्बर को जिले की 3 समूह के 6 खदानों का आवंटन किया गया था। इस प्रकार अब तक 15 समूहों के 21 रेत खदानों के आवंटन की कार्रवाई पूर्ण हो चुकी है।
इन्हें खदान हुआ आवंटित
लॉटरी पद्धति से जिन लोगों का लकी ड्रा निकाला गया। उनमें बलौदाबाजार डी समूह रेत खदान के लिए अमित जैन, बलौदा बाजार ई समूह ज्ञानदास महंत, बलौदा बाजार एफ समूह अभिजीत रोहरा, बलौदा बाजार जी समूह जयप्रकाश चंद्राकर, बलौदाबाजार एच समूह वीरेंद्र कुमार पांडेय, बलौदा बाजार आई समूह टीकम चंद साहू, बलौदा बाजार जे समूह मनीष कुमार कौशिक, बलौदा बाजार के समूह कान्हा कुमार, बलौदा बाजार एल समूह भूपेंद्र कुमार साह, बलौदा बाजार एम समूह कासिम रज़ा, बलौदा बाजार एन समूह मुकेश गोयल और बलौदा बाजार ओ समूह दीपक त्रिपाठी शामिल हैं। इन नामों की सिफारिश आवंटन के लिए खनिज संचालनालय को भेजी गई है। नियम यह है कि किसी भी ठेकेदार को प्रदेश में 5 से अधिक खदान और जिले में 1 से अधिक खदान का आवंटन नहीं किया जा सकता है। यदि संचालनालय स्तर से जांच के बाद ओके रिपोर्ट मिल जाएगी तो विधिवत आवंटन की कार्रवाई पूर्ण की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो