scriptपहली बार मां बनने पर आपको मिल सकते हैं 5000 रुपए, लाभ पाने के लिए फार्म भरने का मौका 8 दिसंबर तक | inauguration of prime ministers mother vandana yojana week | Patrika News

पहली बार मां बनने पर आपको मिल सकते हैं 5000 रुपए, लाभ पाने के लिए फार्म भरने का मौका 8 दिसंबर तक

locationरायपुरPublished: Dec 05, 2019 07:25:14 pm

Submitted by:

ashutosh kumar

मातृ वंदना योजना : इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। योजना की लाभ राशि डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाएगी।

पहली बार मां बनने पर आपको मिल सकते हैं 5000 रुपए, लाभ पाने के लिए फार्म भरने का मौका 8 दिसंबर तक

पहली बार मां बनने पर आपको मिल सकते हैं 5000 रुपए, लाभ पाने के लिए फार्म भरने का मौका 8 दिसंबर तक

रायपुर. अगर आप भी पहली बार मां बनने जा रही है तो प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती को 5000 रुपए दिए जाएंगे। जिसके लिए 8 दिसंबर तक फार्म भरवाए जा रहे हैं। इस योजना का लाभ हर वर्ग जाति की महिलाओं को दिया जाएगा। 2 दिसंबर से जागरुकता अभियान चलाकर महिलाओं को शिशु के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहतर भोजन देने जागरूक किया जा रहा है। योजना के प्रचार-प्रसार के लिए 8 दिसंबर तक मातृ वंदना योजना सप्ताह मनाया जा रहा है। सभी जिलों में बाल विकास परियोजना अधिकारी आंगनबाड़ी केंद्रों से रैली निकालकर योजना का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

तीन किश्तों में आएगा पैसा
योजना के तहत प्रथम बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को मातृ वंदना योजना के तहत तीन किश्तों में 5000 रुपए दिया जाएगा। प्रथम किश्त के रूप में 1000 रुपए, दूसरी और तीसरी किश्त के रूप में 2000-2000 रुपए की राशि गर्भावस्था के पंजीयन पर 150 दिन के भीतर खाते में पहुंचा दी जाएंगी। इसके लिए तीन अलग-अलग फॉर्म भरने होंगे। लाभ पाने के लिए गर्भवती महिला को आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीयन करवाते हुए जच्चा -बच्चा कार्ड तैयार करवाना जरूरी है।

योजना का लाभ
इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। योजना की लाभ राशि डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार निम्नलिखित किश्तों में राशि का भुगतान करेगी।
पहली किस्त: 1000 रुपए गर्भावस्था के पंजीकरण के समय
दूसरी किस्त: 2000 रुपए, यदि लाभार्थी छह महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच कर लेते हैं।
तीसरी किस्त: 2000 रुपए, जब बच्चे का जन्म पंजीकृत हो जाता है और बच्चे को बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी और हेपेटाइटिस-बी सहित पहले टीके का चक्र शुरू होता है ।

स्कीम का फायदा उठाने के लिए यहां संपर्क करें
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के पंजीकरण के लिए आप आंगनवाड़ी केन्द्र (एडब्ल्यूसी) या अपने निकटत स्वीकृत स्वास्थ्य सुविधा के माध्यम कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र सीधे आंगनवाड़ी केन्द्रों से प्राप्त किया जा सकता है। नि:शुल्क स्वास्थ्य केन्द्र से भी आप आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप महिला और बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो