scriptचुनावी काम और स्लो सर्वर के कारण 30 दिन के बाद भी नहीं बन रहे आय, निवास प्रमाणपत्र | Income, residence certificate not made even after 30 days | Patrika News

चुनावी काम और स्लो सर्वर के कारण 30 दिन के बाद भी नहीं बन रहे आय, निवास प्रमाणपत्र

locationरायपुरPublished: Jan 16, 2019 10:06:18 am

Submitted by:

Deepak Sahu

तहसीलों और उप तहसीलों में आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के 8 हजार 208 मामले लंबित हैं

Tahsil office

चुनावी काम और स्लो सर्वर के कारण 30 दिन के बाद भी नहीं बन रहे आय, निवास प्रमाणपत्र

रायपुर. जिले के तहसीलों और उप तहसीलों में आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के 8 हजार 208 मामले लंबित हैं। आय और निवास 15 दिन और जाति प्रमाण पत्र 30 दिन में बनाकर देने का नियम है परन्तु 3 हजार से ज्यादा ऐसे प्रकरण हैं जिसकी समय सीमा भी समाप्त हो चुकी है।
दूसरी ओर फार्म में कमियों या आपत्ति के कारण हजारों आवेदन निरस्त भी कर दिए जा रहे हैं। समय पर प्रमाण पत्र नहीं मिलने से लोगों को परेशानी हो रही है। कारण यह है कि एक तो लोक सेवा केंद्रों में आवेदन करने के बाद सर्वर स्लो होने से आवेदन करने लोगों को समय लग रहा है तो दूसरी ओर चुनावी काम में भी राजस्व अधिकारियों की ड्यूटी लगने से अधिकारी कार्यालयों में कम ही बैठ रहे थे। उस समय से पेंडेंसी बढ़ती जा रही है।
सर्वाधिक परेशानी पालकों को हो रही है जो अपने बच्चों के लिए आय, जाति, निवास बनवाने के लिए आवेदन किए हैं और तय समय पर प्रमाण पत्र नहीं मिल पा रहा।

जांच में भी होती है लेटलतीफी: दरअसल, लोग सेंटर में आवेदन कर देते है। इसके बाद जिम्मेदार वेरिफिकेशन में देरी करते है। आवेदनों की जांच में ही 30 दिन से ज्यादा का वक्त लग जाता है। फिर क्लीयरेंस में लेट लतीफी होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो