आयकर विभाग के छापे में कारोबारी के घर में मिले करोड़ों के लेन-देन के दस्तावेज

- आयकर की टीम को कैशबुक में लिखे गए हिसाब में मिली बड़ी गड़बड़ी
- आयकर विभाग (IT Raid) की टीम ने एक कमरे को किया सील

By: Ashish Gupta

Updated: 05 Feb 2021, 12:34 PM IST

रायपुर. राजनेताओं के करीबी और बाटलिंग प्लांट से जुड़े कारोबारी के राजधानी रायपुर के शंकरनगर स्थित घर की तलाशी में आयकर विभाग (Income Tax Raid) की टीम को करोड़ों रुपए के लेनदेन के दस्तावेज मिले है। इसमें सबसे अधिक बोगस बिल से संबंधित बताए जाते है। टीम ने इसे जब्त कर घर के एक कमरे को सील कर दिया है।

CGPSC परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप, एग्जाम दिए बगैर कैंडिडेट का इंटरव्यू के लिए हुआ चयन, आयोग ने दी सफाई

तलाशी के दौरान कम्प्यूटर, लैपटाप और मोबाइल में मिले डाटा का बैकअप और लेनदेन के फर्जी दस्तावेजों को 5 पेटियों में भरकर सिविल लाइन स्थित दफ्तर लाया गया है। इसे जांच करने के लिए दिल्ली स्थित आईटी कार्यालय को भेजा जाएगा। कुम्हारी स्थित प्लांट, दफ्तर और शंकर स्थित घर की तलाशी पूरी करने के बाद देर रात को टीम वापस लौट गई है। बता दें कि दिल्ली स्थित आयकर विभाग से मिली जानकारी के आधार पर रायपुर की टीम ने 3 फरवरी को कारोबारी के तीन ठिकानों पर छापा मारा था।

कैशबुक का मिलान
आयकर की टीम को कैशबुक में लिखे गए हिसाब में बड़ी गड़बड़ी मिली है। डिलीवरी के बाद कारोबारियों द्वारा जमा कराई गई रकम को भी बकाया दिखाया गया है। अधिकांश बड़े लेनदेन का कोई रिकॉर्ड ही नहीं रखा गया है।

CM ने नाम लिए बिना PM पर कसा तंज, कहा - एक फोन कॉल की दूरी अब कील से होकर करनी पड़ेगी पार

ज्वैलरी और लॉकर मिले
तलाशी के दौरान घर से बड़ी मात्रा में ज्वैलरी बरामद की गई है। विभागीय अधिकारी इसकी जांच कर मूल्यांकन कर रहे है। वहीं रायपुर के एक बैंक में एक लाकर और करीब 20 बैंक खाते भी मिले है। इन सभी में लेनदेन पर रोक लगाकर बैंक मैनेजर से स्टेटमेंट मांगे गए है। तलाशी का काम पूरा करने के बाद आयकर टीम ने कारोबारी सहित उनके परिवार वालों से बयान लिया है।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned