scriptIncreasing demand for Coders, in this way start learning programing | बढ़ रही Coders की डिमांड, इस तरह आप भी सिख सकते है Computer Programing | Patrika News

बढ़ रही Coders की डिमांड, इस तरह आप भी सिख सकते है Computer Programing

कंप्यूटर प्रोग्रामर बनने के लिए, व्यक्तियों को कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी, गणित या संबंधित विषय में डिग्री प्राप्त करनी होगी। अगर ये सब नहीं भी हो तो आज से आप किसी निजी इंस्टीटूट्स से कोचिंग ले कर अपने कोडिंग करियर की शुरुवात कर सकते हैं।

रायपुर

Published: September 23, 2022 07:17:02 pm

Coders On Demand इस तेजी से भागती दुनिया में तकनीकी प्रगति तेजी से हो रही है - स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप तक, ओटीटी प्लेटफॉर्म से लेकर ऑनलाइन गेमिंग और क्या नहीं। जब टेक्नोलॉजी की बात आती है तो सीखने के लिए बहुत कुछ है, क्योंकि हम सभी हर गुजरते दिन के साथ टेक्नोलॉजी पर अधिक से अधिक निर्भर होते जा रहे हैं। कोविड -19 महामारी और लॉकडाउन की शुरुआत के बाद, कोडिंग करियर में छात्रों की डिमांड बढ़ी। बता दे की कोडन एक तरह की पढाई होती है जिसके जरिये हम कंप्यूटर की ऐसी भाषा समझ पाते है जिससे हम कंप्यूटर को टास्क या लक्ष्य दे कर अपने मन पसंद का कोई भी काम करवा सकते हैं। कोडन के मदद से हैकिंग और वेब डेवलपमेंट जैसी चीज़ें भी होती है।

photo_6156804064147518931_y.jpg

अकसर साइंस पढ़ने वाले छात्र इस करियर में अपनी दिलचस्पी दिखाते हैं लेकिन कोरोना महामारी के बाद अब नॉन टेक्निकल वाले छात्र भी इस पढाई को पढ़ने के लिए इच्छुक हैं। कोडिंग सीखने का एक मुख्य लाभ यह है कि यह अत्यधिक मांग वाला कौशल है। बीएलएस के अनुसार, 2020-2030 के बीच कोडर की औसत नौकरी की वृद्धि लगभग 22% है।

आपको एक प्रोग्रामिंग भाषा जैसे जावा, पायथन, आर, या किसी भी कंप्यूटर भाषा से परिचित होने की आवश्यकता है जिसे आप पसंद करते हैं। आपको प्रोग्रामिंग क्षेत्र में इंटर्नशिप मिलनी चाहिए। इससे आपको नौकरी पाने में मदद मिलेगी। कोई न्यूनतम आयु नहीं है, लेकिन अधिकांश छात्र अपनी कालेज लाइफ के पहले ही इसे सीखना शुरू कर देते हैं।

क्या है डाटा सिक्योरिटी/साइबर सिक्योरिटी
आजकल हर किसी को साइबर सिक्‍योरिटी, डाटा सिक्‍योरिटी महत्वपूर्ण जरूरत बन गई है। फिर चाहे वे कारपोरेट कंपनियां हों, सरकारी प्रतिष्‍ठान या कंज्‍यूमर। दरअसल, साइबर सिक्योरिटी या डाटा सिक्योरिटी प्रोफेशनल वह तकनीकी करियर है जो आपके डाटा को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। वहीं, जो लोग साइबर सिक्‍योरिटी में दक्षता रखते हैं, उन्‍हें हम एथिकल हैकर या साइबर सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट कहते हैं। भारत में पिछले कुछ सालों से साइबर सिक्योरिटी का कारोबार दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है और कंपनियां ऐसे प्रोफेशनल्‍स को अच्छी सैलरी भी आफर कर रही हैं।

अब स्थिति यह है कि कंपनियां एथिकल हैकर्स या साइबर सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट को मुहमांगे पैसे देने को तैयार हैं, क्‍योंकि मार्केट में अभी भी उतने प्रशिक्षित कुशल पेशेवर नहीं हैं, जितनी की जरूरत है। अच्‍छी बात यह है कि यह जरूरत लगातार बढ़ रही है। ऐसे में आप इसी से अंदाज़ा लगा सकते है कि इस फील्ड में युवाओं का भविष्य कितना उज्‍ज्‍वल है। यही वजह है कि हाल फिलहाल में इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस के छात्रों की रुचि इस क्षेत्र में काफी देखी जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Thackeray Vs Shinde: उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना करेगी शिवाजी पार्क में दशहरा रैली, हाईकोर्ट ने दी इजाजत, कहा- BMC ने कानूनी प्रक्रिया का दुरुपयोग कियाकनाडा में बढ़ी भारत विरोधी गतिविधियां, सरकार ने एडवाइजरी जारी कर वहां जाने वाले भारतीयों को किया अलर्टAnkita Bhandari Murder Case: 5 दिन से लापता रिजॉर्ट रिसेप्शनिस्ट के मर्डर का हुआ खुलासा, भाजपा नेता का बेटा निकला मुख्य आरोपीदिल्ली के उपराज्यपाल ने 5 AAP नेताओं पर ठोका मानहानि का केस, दो करोड़ रुपए की हर्जाने की मांगMaharashtra: शिंदे गुट को बड़ा झटका, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दशहरा रैली को लेकर दायर याचिका को किया खारिजएक साल में वनडे, टी20 और टेस्ट में 10 विकेट से हारने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंडडॉलर के मुकाबले रिकार्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार 80 पार करके 81.09 स्तर पर पहुंचाPM मोदी ने पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में लिया भाग, कहा - 'भारत आज दुनिया को नेतृत्व दे रहा है'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.