scriptभारतीय डाक : छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में 10 पास वालों के लिए निकली 5476 पदों की भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन | India Post Recruitment 2019 : 5476 posts for 10 pass student. | Patrika News

भारतीय डाक : छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में 10 पास वालों के लिए निकली 5476 पदों की भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन

locationरायपुरPublished: Oct 17, 2019 01:20:27 am

Submitted by:

bhemendra yadav

छत्तीसगढ़ सर्किल में 1799, आंध्रप्रदेश सर्किल में 2707 और तेलंगाना में 970 वैकेंसी हैं। इन भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू होगी।

भारतीय डाक : छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में 10 पास वालों के लिए निकली 5476 पदों की भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन

post office

रायपुर. भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास के लिए छप्पड़ फाड़कर भर्तियां निकली है। इंडिया पोस्ट ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश सर्किल के ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इन तीनों सर्किलों के लिए कुल 5476 वैकेंसी निकाली गई है। छत्तीसगढ़ सर्किल में 1799, आंध्रप्रदेश सर्किल में 2707 और तेलंगाना में 970 वैकेंसी हैं। इन भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू होगी।

14 नवंबर को लास्ट डेट
ऑनलाइन आवेदन और फीस भुगतान की अंतिम तिथि 14 नवंबर 2019 है। एप्लाई ऑनलाइन मोड से ही करना होगा। इस भर्ती के जरिए ब्रांच पोस्ट मास्टर (बीपीएम), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवकों की भर्ती होगी।

इतनी मिलेगी सैलरी
चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह न्यूनतम 10,000 रुपए से 14,500 रुपए का वेतनमान तय किया गया है। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए भारतीय डाक सेवा विभाग के ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर और डाक सेवक पदों पर रिक्तियां भरी जाएंगी।

योग्यता
10वीं पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 10वीं में गणित और इंग्लिश विषय अनिवार्य है। इसके अलावा जिस सर्किल में आप आवेदन कर रहे हैं वहां की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना भी अनिवार्य है।

आयु सीमा

न्यूनतम आयु सीमा – 18 वर्ष
अधिकतम आयु सीमा- 40 वर्ष
सरकार के नियमों के मुताबिक आयु में छूट मिलेगी।

चयन
कोई परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के माक्र्स ही चयन का आधार बनेंगे।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in या appost.inपर विजिट करें।
अब होमपेज पर नजर आ रहे ‘Register here’ के लिंक पर क्लिक करें।
अब अपनी सभी जरूरी जानकारियां भरकर आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें।
इसके लिए अपने रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगइन करें।
अब शुल्क भुगतान के लिए फॉर्म फिल करें।
अब सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
अब फॉर्म का प्रिंट ले लें या इस फॉर्म को डाउनलोड कर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो