scriptभारतीय वायु सेना में भर्ती का सुनहरा मौका: 30 जुलाई से 28 अगस्त तक रायपुर में होगी भर्ती रैली | Indian Air Force recruitment rally from 30 July to 28 August | Patrika News

भारतीय वायु सेना में भर्ती का सुनहरा मौका: 30 जुलाई से 28 अगस्त तक रायपुर में होगी भर्ती रैली

locationरायपुरPublished: Jul 25, 2018 01:25:26 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

अगर आप वायु सेना का हिस्सा बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है।

Video...What Air Force chief BS Dhanva said

Video…What Air Force chief BS Dhanva said

रायपुर. अगर आप वायु सेना का हिस्सा बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। वायु सेना ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया है। ये भर्ती रैली 30 जुलाई से 28 अगस्त तक रायपुर में आयोजित की जा रही है।
भर्ती रैली में लिखित परीक्षा, अंग्रेजी, तर्कशक्ति, सामान्य गणित व जागरूकता, अनुकूलनशीलता परीक्षा, शारीरिक फिटनेस परीक्षा एवं मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इसके नि:शुल्क तैयारी आवासीय सुविधा के साथ प्रदान की जा जाएगी। प्रशिक्षण प्रतिभागी अपना पंजीयन 25 जुलाई से 30 जुलाई तक नव संकल्प शिक्षण संस्थान, डोड़कचौरा गम्हरिया में कर सकते हैं।

उम्मीदवार ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
नव संकल्प शिक्षण संस्थान के प्रिंसिपल ने बताया कि वायु सेना भर्ती रैली में विशेष प्रशिक्षण के लिए पंजीयन 25 जुलाई से पंजीयन प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को अपना पंजीयन स्वंय उपस्थित होकर या मोबाइल नंबर 9340118257 एवं 9479240003 में संम्पर्क कर पंजीयन कराने के लिए निर्देश दिए हैं। पंजीयन के बाद उन्हें 30 दिवसीय नि:शुल्क आवासीय विशेष प्रशिक्षण महाविद्यालय एवं विद्यालय के विषय विशेषज्ञों के द्वारा तथा शारीरिक दक्षता की तैयारी सी.आर.पी.एफ के प्रशिक्षकों द्वारा नव-संकल्प, प्रशिक्षण संस्था में कराया जाएगा।

प्रतिभागियों को दी जाएगी स्पेशल ट्रेनिंग
भर्ती रैली में भाग लेने के इच्छुक पंजीकृत प्रतिभागियों को जिला प्रशासन स्पेशल ट्रेनिंग देगी। सभी प्रतिभागियों को शिविर लगाकर विषय विशेषज्ञों के द्वारा पात्रता संबंधी शारीरिक फिटनेस टेस्ट तथा लिखित परीक्षा के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा, जिससे जिले के अधिक से अधिक युवाओं का चयन वायु सेना भर्ती में हो। बेरोजगार युवाओं के लिए यह स्वर्णिम अवसर है कि इस भर्ती रैली में तैयारी के साथ भाग ले सकते है।

उम्मीदवारों के लिए ये है योग्यता
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के लिए अभ्यर्थी को जशपुर जिले का निवासी होना अनिवार्य है। जन्मतिथि 13 जनवरी 1998 से 2 जनवरी 2002 के मध्य हो। मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 वीं परीक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण हो। अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य हो। वायुसेना भर्ती रैली के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता एवं शारीरिक मापदण्ड पूर्ण करने पर ही प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश की पात्रता होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो