scriptIndian Politics: डोनाल्ड ट्रम्प का सोशल मीडिया फार्मूला भारत में कितना असरदार | Indian Politics: Who is at loss using social media platform | Patrika News

Indian Politics: डोनाल्ड ट्रम्प का सोशल मीडिया फार्मूला भारत में कितना असरदार

locationरायपुरPublished: Jun 21, 2019 01:15:01 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Indian Politics: जिस तरह अमेरिका में सोशल मीडिया का राजनीतिक उपयोग किया जाता है वैसा भारत में संभव नहीं।

Donald Trump

Indian Politics: जिस तरह अमेरिका में सोशल मीडिया का राजनीतिक उपयोग किया जाता है वैसा भारत में संभव नहीं।

योगेश मिश्रा. पांच जनवरी 2017। समय रात्रि 11:44 बजे। केवल दो महीने पहले चुने गए अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के एक ट्वीट ने टोयोटा मोटर (Toyota Motors) का 1.2 अरब डॉलर का शेयर गिरा दिया। टोयोटा मेक्सिको के बाजा शहर में नया प्लांट स्थापित कर अमेरिका के लिए कार निर्माण करना चाहती थी लेकिन ट्रम्प ने ट्वीट कर कह दिया कि प्लांट अमेरिका में ही बनाओ नहीं तो भारी भरकम सीमा कर दो। सन्देश था एक सौ चालीस अक्षर का। सन्देश देने वाला था दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्र का मुखिया और नुकसान झेलने वाली थी विश्व की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी। तब से अब तक ट्रम्प परंपरागत मीडिया के बनिस्बत सोशल मीडिया को ज्यादा तवज्जो देते आए हैं। भारत में भी सरकार और विपक्षी दल सोशल मीडिया से अभिभूत हैं परन्तु उन्हें यह समझना होगा कि ट्रम्प ने अपनी लकीर गाँव की किसी पगडण्डी पर नहीं बल्कि टेक्नोलॉजी की सड़क पर उकेरी है।
फर्क विकास का है। जिस तरह अमेरिका में सोशल मीडिया का राजनीतिक उपयोग किया जाता है वैसा भारत (Indian Politics) में संभव नहीं। कैंब्रिज एनालिटिका (Cambridge Analytica) फेसबुक से साठगांठ कर आम जनमानस का डाटा उठाकर ट्रम्प को चुनावी लाभ पहुंचा सकती है, लेकिन भारत में इस तर्ज पर फायदा केवल शहरी क्षेत्रों में लिया जा सकता है, ग्रामीण अंचलों में नहीं।
सस्ते मोबाइल डाटा का लाभ सीमित दायरे में उठाया जा रहा है क्योंकि अंदरूनी ग्रामीण क्षेत्रों में निर्बाध इन्टरनेट प्रदान करने के लिए बुनियादी अधोसरंचना खड़ा करने में अभी हमें और समय लगेगा। भारत की जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा अब भी अच्छी सड़क, 24 घंटे बिजली और पीने योग्य पानी की मांग करता दिखता है। इस जनता को जनप्रतिनिधि यदि सोशल मीडिया में अपना आकर्षक प्रोफाइल बनाकर रिझाने का प्रयास करेंगे तो चुनाव में उनकी जमानत जब्त हो जाएगी। जनाधार बढाने का एक ही तरीका है, जनता से रूबरू संवाद और उसकी समस्या के निवारण हेतु त्वरित प्रयास।
विडंबना देखिए, जिस जनता से राजनीतिक दल सीधे बात कर सकते हैं उससे सम्बन्ध प्रगाढ़ करने के लिए उन्हें सोशल मीडिया का सहारा लेना पढ़ रहा हैं। यह समझना आवश्यक है कि सोशल मीडिया जनप्रतिनिधि और जनता के बीच नजदीकी बढ़ा रहा है या दूरी। सत्य और तथ्य को सोशल मीडिया में शब्दों का अमलीजामा पहनाने के बजाय जनप्रतिनिधि यदि धरातल पर सक्रीय रहें तो जनता का उनसे कभी भी मोहभंग नहीं होगा। अफ़सोस, जनप्रतिनिधि और उनके दल व्यवस्था को बदलने के राजनीति करने के बजे सोशल मीडिया की राजनीति में फंसते जा रहे हैं।
Indian Politics से जुड़ी खबरें यहां पढ़िए

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो