scriptCyclone Jawad Train Cancelled: चक्रवाती तूफान जवाद का ट्रेनों पर असर, रेलवे ने रद्द की ये 11 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट | Indian railways 11 trains cancelled due to Cyclone Jawad see here list | Patrika News

Cyclone Jawad Train Cancelled: चक्रवाती तूफान जवाद का ट्रेनों पर असर, रेलवे ने रद्द की ये 11 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

locationरायपुरPublished: Dec 03, 2021 09:19:17 am

Submitted by:

Ashish Gupta

Cyclone Jawad Train Cancelled: चक्रवाती तूफान जवाद अंडमान सागर से आगे बंगाल की खाड़ी की तरफ सक्रिय हो रहा है, जो शनिवार को ओडिशा और आंध्र के तट से टकराएगा। मौसम विभाग आशंका जता रहा है कि तूफान का असर समूचे छत्तीसगढ़ पर पड़ेगा।

train_time.jpg

train_time.jpg

रायपुर/जगदलपुर. Cyclone Jawad Train Cancelled: चक्रवाती तूफान जवाद (Cyclone Jawad) अंडमान सागर से आगे बंगाल की खाड़ी की तरफ सक्रिय हो रहा है, जो शनिवार को ओडिशा और आंध्र के तट से टकराएगा। मौसम विभाग आशंका जता रहा है कि तूफान का असर समूचे छत्तीसगढ़ पर पड़ेगा। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक तूफान का असर बस्तर पर 3 दिसंबर से 5 दिसंबर के बीच दिखेगा। इस दौरान बादल छाए रहने के साथ मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। चक्रवाती तूफान के संभावित खतरे को देखते हुए रेलवे ने गुरुवार से शनिवार तक कुल 11 ट्रेनों का परिचान रद्द कर दिया है।

अति भारी बारिश होने का अनुमान

उन्होंने बताया 4 दिसंबर की सुबह तूफान उत्तरी आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों से टकराने की संभावना है। वहीं इस कम दबाव के कारण ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी और अति भारी बारिश होने का अनुमान है। एचपी चंद्रा ने बताया कि तूफान का असर वैसे तो समूचे छत्तीसगढ़ पर दिखेगा, लेकिन सबसे ज्यादा असर बस्तर संभाग पर पड़ेगा क्योंकि बस्तर की सीमा आंध्र और ओडिशा से लगती है, जिस वजह से वहां से तूफान का प्रभाव यहां आना तय है।
यह भी पढ़ें: Indian Railways: 6 से 10 दिसम्बर तक ये 35 ट्रेनें रहेंगी रद्द, यहां देखिए पूरी लिस्ट

रायपुर-बिलासपुर संभाग में भी असर
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया,चक्रवाती तूफान के प्रभाव से प्रदेश के बस्तर संभाग, रायपुर संभाग और बिलासपुर संभाग के पूर्वी जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

आज कैसा रहेगा मौसम
प्रदेश में पूर्वी हवा आने के कारण शुक्रवार 3 दिसंबर को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। प्रदेश के दक्षिणी भाग में आंशिक रूप से बादल रहने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि संभावित है।

यह भी पढ़ें: Cyclone Jawad: चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ का कहर, कई राज्यों में दिखेगा असर

जवाद चक्रवात का असर आज और कल रद्द रहेगी 11 ट्रेनें
चक्रवात जवाद के संभावित खतरे को देखते हुए रेलवे ने गुरुवार से शनिवार तक कुल 11 ट्रेनों का परिचान रद्द कर दिया है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि तूफान आने की स्थिति में हालात काफी खराब हो जाते है और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे ने पहले ही एहितयात के दौर पर ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर से आने वाली ट्रेनों के परिचलान को रद्द कर दिया है।

3 व 4 दिसम्बर को रद्द रहेगी यह ट्रेनें
3 दिसंबर को 18517 कोरबा-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस
3 दिसंबर को 18518 विशाखापट्टनम-कोरबा एक्सप्रेस
3 दिसंबर को 18477 पुरी-ऋषिकेश उत्कल एक्सप्रेस
3 दिसंबर को 18426 दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस
3 दिसंबर को 12843 पुरी-अहमदाबाद एक्सप्रेस
3 दिसंबर को 18425 पुरी-दुर्ग एक्सप्रेस
4 दिसंबर को 12807 विशाखापट्टनम-निजामुद्दीन एक्सप्रेस
4 दिसंबर को 22974 पुरी-गांधीधाम एक्सप्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो