Indian Railways: ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं तो साथ न लें जाएं ये चीजें वरना पड़ जाएंगे मुश्किल में

Indian Railways: दशहरा पर्व को देखते हुए रेलवे ने फरमान जारी किया है कि आने-जाने वाली ट्रेनों के कोचों में भी स्टेशनों पर नजर रखें, ताकि यात्रा के दौरान किसी तरह का ज्वलनशील या विस्फोटक पदार्थों के परिवहन को कड़ाई से रोका जा सके।

By: Ashish Gupta

Published: 14 Oct 2021, 05:47 PM IST

रायपुर. Indian Railways: दशहरा (Dussehra) पर्व को देखते हुए रेलवे के सुरक्षा अफसरों ने यह फरमान जारी किया है कि आने-जाने वाली ट्रेनों के कोचों में भी स्टेशनों पर नजर रखें, ताकि यात्रा के दौरान किसी तरह का ज्वलनशील या विस्फोटक पदार्थों के परिवहन को कड़ाई से रोका जा सके। इसके साथ रेलवे जोन के अंतर्गत जिन शहरों में रेल पटरी के आसपास दशहरा उत्सव के कार्यक्रम आयोजित होने वाले हैं, उन क्षेत्र के रेलवे पटरी के करीब जवानों की तैनाती सुनिश्चित करना होगा।

रेल अफसरों के अनुसार त्योहारी सीजन में लोग बैग और बोरे में पटाखों की खेप लेकर आना-जाना करते हैं। ऐसा कई बार होता है। इसलिए आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त टीम को 24 घंटे निगरानी करनी होगी। इसके अलावा राजधानी में सबसे बड़ा दशहरा उत्सव रेलवे सेक्टर के डब्ल्यूआरएस दशहरा मैदान में मनाया जाता है, जहां हजारों की संख्या में लोग शहर के अनेक जगह से पहुंचते हैं।

इसी के करीब से मुख्य रेलवे लाइन बिलासपुर-रायपुर के बीच ट्रेनों की आवाजाही होती है। इसे देखते हुए रेलवे सुरक्षा बल के सैकड़ों जवानों को डब्ल्यूआरएस स्टेशन से भनपुरी क्रासिंग तक तैनात किया जाएगा। क्योंकि अधिकांश लोग पटरी के किनारे खड़े होकर रावण दहन अैर आतिशबाजी का नजारा देखते हैं।

रायपुर जीआरपी के निरीक्षक आरके बोर्झा ने कहा, स्टेशन में सुरक्षा जवानों को अलर्ट किया गया है। बैग स्केनर मशीन से चेकिंग के अलावा सघन अभियान चलाया जा रहा है। प्लेटफार्म पर निगरानी के लिए जवानों की संख्या बढ़ाई गई है।

Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned