script

रेल यात्रियों के अच्छी खबर: अब इस तरीके से आपको मिलेगी कन्फर्म टिकट

locationरायपुरPublished: Jul 15, 2019 05:05:12 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Indian Railways News: ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर। अब जल्द ही उन्हें वेटिंग टिकट से छुटकारा मिल जाएगा।

indian railway news

रेल यात्रियों के लिए बुरी खबर: अगर आप जुलाई में सफर का प्लान बना रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर

रायपुर. ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर। अब जल्द ही उन्हें वेटिंग टिकट से छुटकारा मिल जाएगा। दरअसल, रेलवे (Indian Railways News) के एक बड़े फैसले से काफी हद तक यात्रियों को इस समस्या से निजात मिल सकती है। रेल अधिकारियों के अनुसार रेलवे मंत्रालय और रेलवे बोर्ड में गाड़ियों की सीटें बढ़ाने पर मंथन शुरू हो चुका है। रायपुर रेल डिवीजन में भी हलचल तेज हुई है।

पैंट-शर्ट पहनकर खेतों में जुताई करने वाला शख्स किसान नहीं, निकला IAS अफसर

‘हेड ऑन जेनरेशन’ (एचओजी) सिस्टम पर अमल होने के साथ ही रायपुर डिवीजन की जेनरेटर वाली ट्रेनों में एक-एक डिब्बे बढ़ जाएगा। इनमें बर्थ संख्या बढ़ने से यात्रियों को आसानी से कन्फर्म टिकट मिलने लगेगी। रेल मंत्रालय ने अक्टूबर से नई तकनीक पर अमल करने का निर्णय लिया है। सबसे पहले यह काम एलएचबी कोच वाली गाड़ियों में शुरू होगा।
indian railway news
ट्रेनों से जेनरेटर बोगियां हटाने की कवायद पर रेलवे खरा उतरा तो रायपुर जंक्शन की चार ट्रेनों के यात्रियों को दिवाली पर्व के दौरान बड़ी राहत मिलने लगेगी। रायपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली गरीब रथ ट्रेन में दो जेनरेटर की बोगियां लगकर चल रही हैं। उन डिब्बों के हटने से सीधे तौर पर 72 सीटों का इजाफा होगा। रेलवे की इस पहल से गरीब रथ जैसी ट्रेन में वेटिंग सूची समाप्त हो जाएगी, क्योंकि इस ट्रेन में हमेशा 70 से 80 वेटिंग सूची रहती है। दिवाली के समय यह आंकड़ा डेढ़ गुना बढ़ जाता है।

इस IPS अफसर ने डीजे की धुन पर किया गजब का डांस, देखिए वीडियो

दो जेनरेटर वाली ट्रेन से अभी एक हटेगी
रेल अफसरों के अनुसार रायपुर से लखनऊ गरीब रथ, अंत्योदय एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में दो जेनरेटर बोगी लगी हुई है। रेलवे की नई तकनीक लागू होने पर इन ट्रेनों से एक-एक जेनरेटर बोगी हटाकर उसकी जगह यात्री बोगी लगाकर चलाया जाएगा। इसके अलावा दुर्ग-भोपाल अमरकंटक, संपर्क क्रांति, सारनाथ, साउथ बिहार जैसी ट्रेनों में भी बर्थ संख्या 72 तक बढ़ जाएगा।

indian railways
रायपुर रेल मंडल डीआरएम कौशल किशोर ने कहा, रायपुर रेल मंडल में भी अक्टूबर से नई तकनीक पर अमल होने लगेगा। एलएचबी कोच वाली ट्रेनों में एक-एक बोगी बढ़ेगी। दो जेनरेटर वाली गाड़ियों में एक ही हटाया जाना है। इमरजेंसी के लिए एक जेनरेटर बोगी लगाकर चलाया जाएगा।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो