Indian Railways IRCTC: 10 फीसदी डिस्काउंट पर बुक करें रेलवे टिकट, जानिए क्या है आईआरसीटीसी का ऑफर

  • आईआरसीटीसी की वेबसाइट को किया गया अपडेट

By: ashutosh kumar

Published: 30 Jan 2021, 07:53 PM IST

रायपुर. ट्रेन का सफर करने वालों के लिख अच्छी खबर है। आईआरसीटीसी दे रहा है टिकट बुक कराने पर 10 फीसदी का डिस्काउंट। अब चार्ट बनने के बाद ट्रेन की खाली सीटों पर 10 फीसदी कम किराया देकर यात्रा की जा सकेगी। रेलवे की ओर से यह डिस्काउंट 16 जनवरी से लागू है। देश की सभी स्पेशल ट्रेनों पर यह व्यवस्था शुरू की जा चुकी है। इस योजना के तहत यात्री ट्रेन की टिकट स्टेशन काउंटर और आईआरसीटीसी के जरिए ट्रेन रवाना होने से पहले खरीद सकते हैं। इस पर रेलवे डिस्काउंट भी दे रहा है।

आईआरसीटीसी की तरफ से यात्रियों को चार्ट बनने के बाद बर्थ उपलब्ध होने पर ट्रेन टिकट की बुकिंग पर यह छूट मिलेगी। ध्यान देने वाली बात यह है कि ट्रेन के खुलने से 4 घंटे पहले भारतीय रेलवे की ओर से ट्रेन चार्ट तैयार होता है। ट्रेन की रवानगी से आधे घंटे पहले करंट टिकट बुक करवाकर यात्री इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं। फिलहाल टिकट बुकिंग की सुविधा आईआरसीटीसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और रेलवे प्लेटफॉर्म दोनों पर उपलब्ध है।

Indian Railways IRCTC: 10 फीसदी डिस्काउंट पर बुक करें रेलवे टिकट, जानिए क्या है आईआरसीटीसी का ऑफर
  • भारतीय रेल की सभी स्पेशल ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध
    भारतीय रेल की सभी स्पेशल ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध है। दिसंबर 2020 में आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट को पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नए रूप में वेबसाइट को रीलॉन्च किया था। 1 जनवरी 2021 से अपडेटेड वेबसाइट पर सुविधा मिल रही है।
  • आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं कई सुविधाएं
    इस वेबसाइट पर अगर आप रजिस्टर्ड हैं तो लॉग इन कर आप खाने की बुकिंग, रिटायरिंग रूम और होटल के लिए बुकिंग करा सकते हैं। यह बुकिंग आप टिकट के साथ सीधे कर सकते हैं। इस प्रकार पैसेंजर्स की जरूरतें एक ही प्लेटफॉर्म पर पूरी हो जाती हैं। जब पैसेंजर स्टेशन में प्रवेश करते हैं तो आर्टिफिशिल इंटेलीजेंस की मदद से यात्रियों को जरूरी सलाह मिल जाती है। इसकी वजह से स्टेशन ढूंढने या टिकट बुकिंग में होने वाली भीड़भाड़ से बच जाते हैं।

आईआरसीटीसी के पेज पर दी गई हैं सभी जानकारियां
आईआरसीटीसी के एक पेज पर सारी जानकारियां दी गई हैं। इसमें सभी क्लास के लिए तय किराया दिया गया है। बस स्क्रॉल कर आप बुकिंग के ऑप्शन पर जा सकते हैं। अगर आप वेटिंग टिकट बुक करा रहे हैं है तो इसके कंफर्म टिकट होने की संभावना भी आपको वहीं दिख जाती है। वहीं पेमेंट पेज पर यात्रा की डीटेल भी दिखाई देती है, ताकि पैसेंजर्स इन्हें क्रॉस चेक कर ले।

ashutosh kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned