scriptअधिक किराए के साथ पुराने टाइम पर ही चलेंगी ज्यादातर स्पेशल ट्रेनें | indian railways : special trains will run on old time with higher fare | Patrika News

अधिक किराए के साथ पुराने टाइम पर ही चलेंगी ज्यादातर स्पेशल ट्रेनें

locationरायपुरPublished: Oct 02, 2021 09:13:18 pm

Submitted by:

CG Desk

– पिछले डेढ़ साल से स्पेशल ही चला रहा रेलवे- हर गाड़ी के स्टॉपेज समय में की जा चुकी कटौती
 

Indian Railway News

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 28 सितंबर से चलेगी दुर्ग-निजामुद्दीन साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल, यहां जानिए पूरी डिटेल

रायपुर. रेलवे की नई समयसारिणी हर साल अक्टूबर के पहले सप्ताह में आती रही है। परंतु पिछले डेढ़ साल से रेलवे सभी एक्सप्रेस, मेल और लोकल ट्रेनें रेलवे स्पेशल के रूप में ही चला रहा है। इससे हर यात्री को 50 रुपए से लेकर 150 रुपए की चपत लगते आ रही है। जिससे अभी तक यात्रियों को छुटकारा नहीं मिल पाया है। इसी तरह ट्रेनों का परिचालन फास्ट करने के नाम पर ही इन सभी ट्रेनों के स्टॉपेज समय 5 मिनट कम किया जा चुका है। इसलिए अब ज्यादा फेरबदल की संभावना नहीं है।

पहले हर आने-जाने वाली ट्रेनों का बड़े रेलवे स्टेशनों पर कम से कम 10 मिनट का ठहराव हुआ करता था, उसमें रेलवे ने संशोधन किया गया है। बड़े स्टेशनों में 5 और छोटे स्टेशन में ट्रेनें रुकने का समय 2 मिनट तय किया हुआ है। केवल जहां इंजन बदलना पड़ता है, उन्हीं स्टेशनों में ही 15 से 20 मिनट का स्टॉपेज है। दूसरी बात ये भी है कि ट्रेनें पहले जैसा चलाने के बजाय तीन से चार महीने आगे बढ़ाते हुए स्पेशल के रूप में ही चलाना तय किया है। अफसरों के अनुसार जितनी ट्रेनें अभी चल रही हैं, उनके परिचालन की तारीखें बढ़ाने के साथ ही ठहराव और समय भी पहले से ही टाइम टेबल में तय है। रेलवे बीच-बीच में कुछ-कुछ बदलाव लगातार हुआ है। इस वजह से तय समयसारिणी के अनुसार ही ट्रेनें चलती रहेंगी।

पहले जैसा चलने पर ही बदलाव संभव
रायपुर रेल मंडल के अनुसार कोरोनाकाल में यात्रियों को जरूरी सुविधाओं के मद्देनजर समय-समय पर बदलाव किया जाता रहा है। पहले समयसारिणी का प्रस्ताव रेलवे जोन स्तर से बोर्ड को भेजा जाता था, परंतु कोरोनाकाल में अधिकांश ट्रेनों का शेड्यूल स्पेशल परिचालन के साथ ही तय हो रहा है। सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर शिव प्रसाद पंवार के अनुसार 1 अक्टूबर को नई समय सारिणी आने की तारीख तय हुआ करती थी। उसमें अब 2-3 मिनट का ही अंतर रहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो