scriptINS Surat: india got two warships made of special steel of Bhilai SAIL | INS Surat - Udaygiri : भिलाई के स्पेशल स्टील से बने हैं देश को मिले दो जंगी जहाज | Patrika News

INS Surat - Udaygiri : भिलाई के स्पेशल स्टील से बने हैं देश को मिले दो जंगी जहाज

  • आत्मनिर्भर भारत : स्वदेश तकनीक से बनाए गए युद्धपोत आईएनएस सूरत व आईएनएस उदयगिरि राष्ट्र को समर्पित

रायपुर

Published: May 17, 2022 11:57:03 pm

आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत स्वदेशी तकनीक से बनाए दो युद्धपोत 'सूरत' व 'उदयगिरि' राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही समुद्र में भारत की युद्ध क्षमता और बढ़ गई है। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने भारत के स्वदेशी नौसेना युद्धपोतों आईएनएस उदयगिरि और आईएनएस सूरत के लिए 4300 टन विशेष स्टील की आपूर्ति की है। सेल द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले स्टील में डीएमआर 249ए ग्रेड प्लेट्स और एचआर शीट्स शामिल हैं। स्टील की पूरी मात्रा सेल के छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित बीएसपी, बोकारो और राउरकेला स्टील प्लांट्स से सप्लाई की गई है।
INS Surat  Udaygiri : भिलाई के स्पेशल स्टील से बने हैं देश को मिले दो जंगी जहाज
1)
यह भी पढ़ें

डेंगू से बचना है तो हर सप्ताह कूलर का पानी करें पूरा खाली


बता दें कि मोदी सरकार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को मुंबई के मझगांव डॉक में दोनों युद्धपोतों को देश को समर्पित किया। दोनों ही युद्धपोतों की डिजाइन नौसेना के नेवल डिजाइन निदेशालय ने तैयार की है।
आईएनएस उदयगिरि: आंध्रप्रदेश की एक पर्वतमाला के नाम पर 'उदयगिरि' प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट का तीसरा जहाज है। यह लिएंडर क्लास एएसडब्ल्यू फ्रिगेट का नया अवतार है। बेहतर स्टील्थ फीचर्स, उन्नत हथियार, सेंसर, प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम हैं।
2)
यह भी पढ़ें

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में तब्दील हुआ 'वृंदावन'


आईएनएस सूरत: यह प्रोजेक्ट 15बी डिस्ट्रॉयर का चौथा जहाज है। इसे ब्लॉक निर्माण पद्धति का उपयोग करके बनाया गया है। यह प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट के तहत बनाया युद्धपोत है। उन्नत हथियारों, सेंसर और प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम से लैस है। बता दें कि सेल ने इससे पहले भी आईएनएस विक्रांत, आईएनएस कमोर्टा सहित भारत की विभिन्न रक्षा परियोजनाओं के लिए विशेष गुणवत्ता वाले स्टील की आपूर्ति की है।
3)
यह भी पढ़ें

कृषि में गोमूत्र के उपयोग को लेकर छत्तीसगढ़ में हो रही पहल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

काली मां पर टिप्पणी के बाद BJP ने TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, की गिरफ्तारी की मांगयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कनाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी 'काली' फिल्मविराट कोहली जल्द लेंगे क्रिकेट से संन्यास, ये 2 खिलाड़ी ले सकते हैं उनकी जगह!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.