scriptINS Surat – Udaygiri : भिलाई के स्पेशल स्टील से बने हैं देश को मिले दो जंगी जहाज | INS Surat: india got two warships made of special steel of Bhilai SAIL | Patrika News
रायपुर

INS Surat – Udaygiri : भिलाई के स्पेशल स्टील से बने हैं देश को मिले दो जंगी जहाज

आत्मनिर्भर भारत : स्वदेश तकनीक से बनाए गए युद्धपोत आईएनएस सूरत व आईएनएस उदयगिरि राष्ट्र को समर्पित

रायपुरMay 17, 2022 / 11:57 pm

Anupam Rajvaidya

INS Surat  Udaygiri : भिलाई के स्पेशल स्टील से बने हैं देश को मिले दो जंगी जहाज

INS Surat Udaygiri : भिलाई के स्पेशल स्टील से बने हैं देश को मिले दो जंगी जहाज

आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत स्वदेशी तकनीक से बनाए दो युद्धपोत ‘सूरत’ व ‘उदयगिरि’ राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही समुद्र में भारत की युद्ध क्षमता और बढ़ गई है। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने भारत के स्वदेशी नौसेना युद्धपोतों आईएनएस उदयगिरि और आईएनएस सूरत के लिए 4300 टन विशेष स्टील की आपूर्ति की है। सेल द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले स्टील में डीएमआर 249ए ग्रेड प्लेट्स और एचआर शीट्स शामिल हैं। स्टील की पूरी मात्रा सेल के छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित बीएसपी, बोकारो और राउरकेला स्टील प्लांट्स से सप्लाई की गई है।

डेंगू से बचना है तो हर सप्ताह कूलर का पानी करें पूरा खाली
बता दें कि मोदी सरकार में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को मुंबई के मझगांव डॉक में दोनों युद्धपोतों को देश को समर्पित किया। दोनों ही युद्धपोतों की डिजाइन नौसेना के नेवल डिजाइन निदेशालय ने तैयार की है।
आईएनएस उदयगिरि: आंध्रप्रदेश की एक पर्वतमाला के नाम पर ‘उदयगिरि’ प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट का तीसरा जहाज है। यह लिएंडर क्लास एएसडब्ल्यू फ्रिगेट का नया अवतार है। बेहतर स्टील्थ फीचर्स, उन्नत हथियार, सेंसर, प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम हैं।
2)

यह भी पढ़ें

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में तब्दील हुआ ‘वृंदावन’


आईएनएस सूरत: यह प्रोजेक्ट 15बी डिस्ट्रॉयर का चौथा जहाज है। इसे ब्लॉक निर्माण पद्धति का उपयोग करके बनाया गया है। यह प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट के तहत बनाया युद्धपोत है। उन्नत हथियारों, सेंसर और प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम से लैस है। बता दें कि सेल ने इससे पहले भी आईएनएस विक्रांत, आईएनएस कमोर्टा सहित भारत की विभिन्न रक्षा परियोजनाओं के लिए विशेष गुणवत्ता वाले स्टील की आपूर्ति की है।
3)
यह भी पढ़ें
[typography_font:14pt;” >1)
यह भी पढ़ें

कृषि में गोमूत्र के उपयोग को लेकर छत्तीसगढ़ में हो रही पहल

Home / Raipur / INS Surat – Udaygiri : भिलाई के स्पेशल स्टील से बने हैं देश को मिले दो जंगी जहाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो