scriptजिले के अंदरूनी इलाकों में मोबाइल टावर लगने से ग्रामीणों में उत्साह, बेहतर होगी नेटवर्क कनेक्टिविटी | installation of mobile towers in interiors of district | Patrika News

जिले के अंदरूनी इलाकों में मोबाइल टावर लगने से ग्रामीणों में उत्साह, बेहतर होगी नेटवर्क कनेक्टिविटी

locationरायपुरPublished: Jul 07, 2022 06:58:20 pm

Submitted by:

Vinayak Singh

नक्सल प्रभावित क्षेत्र के अंदरूनी इलाकों में मोबाइल टावर लगाए जाने से अब मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी की सुविधा बेहतर हो गई है।

rty.jpg

सुकमा। जिले के अंदरूनी इलाकों में मोबाइल टावर लगाए जाने की प्रक्रिया जारी है इसी के तहत अब धीरे-धीरे मोबाइल टावर गांव-गांव तक पहुंच रही हैं जिससे लोगों को अब मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध हो पा रही है। इससे पूर्व इन क्षेत्रों में मोबाईल नेटवर्क के लिए भटकना पड़ता था। अब गांव में ही मोबाईल नेटवर्क कनेक्टिविटी सुविधा मिलने से आसपास के इलाके के कई गांवों को इसका फायदा मिलने लगा है। जिससे अब यहां के ग्रामीण भी देश दुनिया से सीधे जुड़ सकेंगे।

आज के आधुनिक समय में संचार माध्यम की आवश्यकता हर किसी को है। मोबाइल और इंटरनेट आज आम जन जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। सुकमा जिले मेें शासन प्रशासन द्वारा संचार सुविधाओं के विस्तार और सुदृढ़िकरण के लिए पुरजोर प्रयास किए जा रहे है। सुकमा में कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां वर्षों से मोबाइल नेटवर्क नहीं थे। उन्हें ना तो मोबाइल का पता था ना ही समार्टफोन का। नई पीढ़ी के युवाओं का वास्ता समार्टफोन से तो रहा, पर अच्छे नेटवर्क और सिगनल के अभाव में वह इंटरनेट की दुनिया से परिचित नहीं थे।

चार जगह लगे मोबाइल टावर-
पिछले एक माह के भीतर ही जिले में चार स्थानों पर मोबाइल टॉवर स्थापित किए गए हैं। जिसमेें तीन टॉवर जिले के संवेदनशील क्षेत्रों में लगे हैं। कोण्टा विकासखण्ड के मिनपा, एल्मागुण्डा में ग्रामीणों और सुरक्षा बल के जवानों की आवश्यकता की पूर्ति के लिए हाल ही में मोबाइल टॉवर स्थापित किया गया है। छिन्दगढ़ विकासखण्ड के कुमाकोलेंग में मोबाइल टॉवर स्थापित होने से ग्रामीणों में उत्साह है। वहीं सुकमा विकासखण्ड के गीदमनाला में मोबाइल टॉवर लगने से संचार माध्यम सशक्त हुआ है। जिले में संचार व्यवस्था के विस्तार के लिए नो नेटवर्क क्षेत्रों का सर्वे कार्य किया जा रहा है। जिसके प्रथम चरण में 42 मोबाइल टॉवर लगाए जाने हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो