scriptInternational Yoga Day 2022 Learn yoga at home with these mobile apps | International Yoga Day 2022: अब मोबाइल ऐप्स से घर बैठे सीखिए योग और रखिये खुद को फिट | Patrika News

International Yoga Day 2022: अब मोबाइल ऐप्स से घर बैठे सीखिए योग और रखिये खुद को फिट

International Yoga Day 2022: आज अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस फिर हमें यह याद दिला रहा है की अपनी बिजी लाइफस्टाइल में भी हमें अपनी सेहत के लिए थोड़ा समय निकालना चाहिए। इसलिए हम भी आपकी जरूरतों को ध्यान रखते हुए लेकर आए हैं ऐसे ऐप्स की जानकारी जिससे आप घर बैठे ही योग सीखकर कर खुद के फिट रख सकते हैं।

 

रायपुर

Published: June 21, 2022 04:19:40 pm

International Yoga Day 2022:रायपुर. योग से मनुष्य स्वस्थ रहता है, साथ ही फिट रहकर वो लंबे जीवन को प्राप्त करता है। योग का मानव जीवन में महत्व देखते हुए साल 2015 से पूरे विश्व में 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है। इस साल 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। पिछले दो साल से कोरोना महामारी के कारण योग दिवस पर सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जा रहा था। ऐसे में इस साल योगा दिवस को लेकर लोगों को खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

.

आज अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस हमें यह याद दिला रहा है की हमें अपनी बिजी लाइफस्टाइल में भी अपनी सेहत के लिए थोड़ा समय निकालना चाहिए।इसलिए हम भी आपकी जरूरतों को ध्यान रखते हुए लेकर आए हैं कुछ ऐसे ऐप्स की जानकारी जिससे आप घर बैठे ही योग सीखकर कर खुद के फिट रख सकते हैं।

दरअसल कोरोना काल में बड़ी संख्या में लोग अपनी सेहत पर खासा ध्यान भी देते दिखे और उनको फिट लाइफ हासिल करने में मदद के लिए कई कंपनियों ने खास फिटनेस ऐप भी पेश किए हैं। तो आइए हम आपको कुछ ऐसे ही Top ऐप की खूबियां बताते हैं, जिनकी मदद से आसानी से अपना फिटनेस गोल हासिल कर सकते हैं…

Asana Rebel
आसान रिबेल एक ऐसी ऐप है जो यूज़र्स के लिए वर्कआउट और योगा रूटीन प्रदान करती है। इस ऐप में एक अनुरूप अनुभव है, जो यूज़र्स को कई चैलेंज, रूटीन, टिप्स के साथ फिटनेस टारगेट को पूरा करने की अनुमति देता है।

Cult.Fit
ये फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए काफी पॉपुलर ऐप है। वर्कआउट बुकिंग के अलावा ये वर्कआउट रूटीन, डाइट प्लान जैसी एक्टिविटी भी ऑफर करती है। cult.फिट के साथ हर वर्कआउट या फिटनेस सेशन एक टारगेट को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है – चाहे वह वजन घटाना हो, कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज़ हो, ताकत हो, या सहनशक्ति हो।

UrbanYogi
अर्बनयोगी, एक ऐसी ऐप है जो एक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करता है, जिसमें मेडिटेशन की गाइड मिलती है।साथ ही इसमें हर दिन का मोटिवेशन मिलता है।नींद को ट्रीटमेंट मिलता है और पर्सनल वेल-बींग कोचिंग दी जाती है, जो सभी यूज़र्स के लाइफ जीने के तरीके को बेहतर बनाती है।

Yoga-Go
योगा-गो भी एक वर्कआउट ऐप है जिसमें एक कस्टमाइज़ फिटनेस और वेट लॉस प्लान मौजूद है। इसमें यूज़र्स को हेल्थी मील ट्रैकर भी मिलता है। साथ ही इसमें टोंड बॉडी बनाने, इमोशंस को बैलेंस रखने का तरीका, और लाइफ को आसान बनाने के लिए कई तरीके बताए जाते हैं। योगा-गो एक आसान होम-बेस्ड योगा वर्कआउट का सोर्स है जो आपके टाइम के सिर्फ कुछ ही मिनट लेता है ।

Prayoga
प्रयोगा एक ऐसा ऐप है, जिसका मकसद लोगों को मुश्किल से मुश्किल योगासन आसानी से सीखाना है। ये ऐप सीधे iPhone और Apple वॉच पर आपको योगासन सिखाने का प्रयास करता है। प्रयोगा ऐप में योग सिखाने के लिए watchOS और iOS तकनीकों का बेहतरीन इस्तेमाल दिखता है। ऐपल वॉच पर, ये ऐप एक तरह का बेहद अनूठा अनुभव प्रदान करता है। ऐप अपने यूज़र्स को ऐपल वॉच पर स्ट्रीम किए गए ऑडियो के जरिए योगासन के तरीके सिखाता है। प्रयोगा ऐप शरीर के 17 जोड़ों पर हरकत को ट्रैक करके अपने आसन का मूल्यांकन करता है और आपको उसी वक्त जरूरी सुधार के बारे में भी बताता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः जदयू और भाजपा के बीच तकरार की वो पांच वजहें, जिससे टूटने के कगार पर पहुंची नीतीश कुमार सरकारहिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करना अदालत का काम नहीं: सुप्रीम कोर्टFBI का छापा : अमरीका में भी भारत की तरह छापेमारी, Donald Trump के फ्लोरिडा वाले घर पर FBI की रेडCWG 2022: शूटिंग के बिना भारत ने जीते 61 मेडल, चौथे नंबर पर खत्म किया कॉमनवेल्थ का सफरMaharashtra Cabinet Expansion: सुबह 11 बजे से नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह, उद्धव सरकार में मंत्री रहे इन चेहरों को भी मिल सकती है जगहबिहार में टूट के कगार पर भाजपा-जदयू गठबंधन! JDU की आज CM नीतीश के घर पर निर्णायक बैठकएक साल की उम्र में हुआ पोलियो, पैसे की कमी के चलते नहीं हुआ इलाज़, भावुक कर देगी गोल्ड मेडलिस्ट भाविना पटेल की कहानीHDFC ने दिया ग्राहकों को झटका, 10 दिन में दूसरी बार बढ़ाई होम लोन की ब्याज दरें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.