scriptछत्तीसगढ़ का चमत्कारिक प्रदर्शन, बांग्लादेश को हराकर पहुंची फाइनल में | Patrika News

छत्तीसगढ़ का चमत्कारिक प्रदर्शन, बांग्लादेश को हराकर पहुंची फाइनल में

locationरायपुरPublished: Jul 31, 2019 11:19:36 pm

Submitted by:

Dinesh Kumar

डॉ. (कैप्टन) के थिम्मप्पिआह मेमोरियल चार दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट केे सेमीफाइनल मुकाबले छत्तीसगढ़ पहली पारी में पिछडऩे के बावजूद अपने गेंदबाजों और बल्लेबाजों के चमत्कारिक प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश इलेवन को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली।

cg news

छत्तीसगढ़ का चमत्कारिक प्रदर्शन, बांग्लादेश को हराकर पहुंची फाइनल में

छत्तीसगढ़ का चमत्कारिक प्रदर्शन, बांग्लादेश को हराकर पहुंची फाइनल में

अंतरराज्यीय चार दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट

रायपुर. डॉ. (कैप्टन) के थिम्मप्पिआह मेमोरियल चार दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट केे सेमीफाइनल मुकाबले छत्तीसगढ़ पहली पारी में पिछडऩे के बावजूद अपने गेंदबाजों और बल्लेबाजों के चमत्कारिक प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश इलेवन को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली। अतूर (कर्नाटक) में खेले गए अंतिम चार के मुकाबले में बांग्लादेश ने छत्तीसगढ़ के सामने जीत के लिए 228 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे छत्तीसगढ़ ने मैच के अंतिम दिन बुधवार को सलामी बल्लेबाज जीवन जोत के 50 और अमनदीप खरे के नाबाद 86 रनों की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया और खिताबी मुकाबले में जगह बना ली। इस मुकाबले के अंतिम दिन बुधवार को 228 रन का पीछा करने उतरी दूसरी पारी में छत्तीसगढ़ के सलामी बल्लेबाज ऋषभ तिवारी और जीवनजोत ने शानदार शुरुआत दिलाई, पहले विकेट के लिए 96 रन की अर्धशतकीय साझेदारी कर अपनी टीम की जीत की नींव रखी। ऋषभ तिवारी 39 रन पर आउट हो गए। इसके बाद अवनीश सिंह भी मात्र 19 रन का योगदान ही दे सके। फिर अमनदीप खरे ने जीवनजोत के साथ पारी को संभाला और 46 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को 146 रन तक पहुंचाया। 28वें ओवर में ंजीवनजोत को 50 रन के निजी स्कोर पर बांग्लादेश के नजमुल हुसैन ने चलता किया। इसके बाद अमनदीप और शशांक ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 85 रन की साझेदारी कर छत्तीसगढ़ को 53.5 ओवर में ही तीन विकेट पर 231 रन के विजयी लक्ष्य तक पहुंचाया। छत्तीसगढ़ ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली। अमनदीप खरे ने 92 गेंदों में 8 चौकों व 2 छक्कों की मदद से नाबाद 86 और शशांक ने 47 गेंदों में नाबाद 25 रन की पारी खेली। बांग्लादेश के गेंदबाज इबादोत हुसैन, नजमुल हुसैन और मोनीनुल हक ने एक-एक विकेट लिए।

पहली पारी में पिछडऩे के बाद जीती छत्तीसगढ़
इस मुकाबले में बांग्लादेश ने पहली पारी में 334 रन बनाए थे। जवाब में उसके गेंदबाज छत्तीसगढ़ की पहली पारी को ऋषभ तिवारी के शतकीय पारी के बावजूद 257 रन पर समेटने में सफल रहे, जिसके कारण बांग्लादेश ने 77 रन की अहम बढ़त हासिल कर ली। इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की पारी को छत्तीसगढ़ के गेंदबाज शुभम अग्रवाल (4 विकेट), वीरप्रताप सिंह (2 विकेट) और पुनीत दत्ते (3 विकेट) ने 150 रन पर ही रोककर अपनी टीम की वापसी कराई, जिससे बांग्लादेश छत्तीसगढ़ के सामने जीत के लिए मात्र 228 रन का लक्ष्य ही रख सका। मैच के अंतिम दिन छत्तीसगढ़ अपने बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन से दूसरी पारी में तीन विकेट पर 231 रन बनाकर 7 विकेट से जीत हासिल कर लिया।
अब फाइनल में आंध्रप्रदेश से मुकाबला
छत्तीसगढ़ का अब फाइनल में आंध्रप्रदेश से मुकाबला होगा। फाइनल मैच 3 से 6 अगस्त तक कनार्टक क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान में खेला जाएगा। आंध्रप्रदेश ने सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान कर्नाटक को 28 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई है। इस टूर्नामेंट में विजेता ट्रॉफी जीतने वाली टीम को 2 लाख रुपए नकद इनामी राशि प्रदान की जाएगी। वहीं, उपविजेता को एक रुपए और मैन ऑफ द फाइनल को 50 हजार रुपए नकद प्रदान किए जाएंगे।
वीरप्रताप सिंह बने शीर्ष गेंदबाज

छत्तीसगढ़ के गेंदबाज वीर प्रताप सिंह अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर टूर्नामेंट के शीर्ष गेंदबाज बन गए हैं। वीरप्रताप सिंह ने चार मैचों की 8 पारियों में सर्वाधिक 22 विकेट झटककर गेंदबाजों मेंं पहला स्थान प्राप्त किया है। उसने 3.09 इकोनॉमी रेट और 15.9 औसत से गेंदबाजी की है। वहीं, प्रदेश के सलामी बल्लेबाज जीवनजोत ने चार मैचों में 7 पारियों में गेंदबाजी की है और कुल 355 रन बनाकर बल्लेबाजों में पांचवें स्थान पर है। वहीं, ऋषभ तिवारी चार मैचों में 337 रन बनाकर आठवें स्थान पर हैं।
संक्षिप्त स्कोर
बांग्लोदश पहली पारी: 334 रन, दूसरी पारी- 150 रन
छत्तीसगढ़ पहली पारी: 257 रन, दूसरी पारी- तीन विकेट पर 231 रन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो