रिटायरमेंट के बाद इन पांच योजनाओं में करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न, मजे से कटेगी जिंदगी

ज्यादातर लोगों के लिए रिटायरमेंट का अर्थ होता है अर्निंग पीरियड का खत्म होना। लेकिन हर कोई अच्छे इन्वेस्टमेंट प्लान की तलाश में रहता है।

By: Ashish Gupta

Updated: 06 Oct 2021, 06:22 PM IST

रायपुर. ज्यादातर लोगों के लिए रिटायरमेंट (Retirement) का अर्थ होता है अर्निंग पीरियड का खत्म होना। हालांकि सेवानिवृत्ति के बाद कुछ लोग जहां पार्ट टाइम जॉब का सहारा ले लेते हैं तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो घर पर ही बैठना पसंद करते हैं, लेकिन हर कोई अच्छे इन्वेस्टमेंट प्लान की तलाश में रहता है।

ज्यादातर लोग अब सेवानिवृत्त होने के बाद भी कहीं ना कहीं निवेश करने के बारे में सोचने लगे हैं ताकि बुजुर्गावस्था में आने वाली समस्याओं और जरूरतों को पूरा कर सके।

एससीएसएस
सेवानिवृत्त नागरिक 50 पार रिटायर्ड रक्षाकर्मी और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लोग सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का देश की किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में व्यक्तिगत या संयुक्त लाभ ले सकते हैं। यह सरकार की संचालित की स्कीम है। टैक्स ब्रेक व नियमित आय सुविधा देने वाली इस स्कीम में एक हजार से 15 लाख रुपए तक जमा किए जा सकते हैं। 5 साल अवधि वाली इस योजना को 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

पीओएमआईएस
इस पंचवर्षीय योजना में संयुक्त 9 लाख तक और एकल 4.5 लाख तक निवेश कर सकते हैं। हर महीने मिलने वाले ब्याज को आप अपने सेविंग अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं जिसे पुनः पोस्ट ऑफिस में जमा कर सकते हैं।

फिक्स्ड डिपॉज़िट
टैक्स सेविंग के बेहतर विकल्प के रूप में एफडी में जमा धन 5 साल के लिए लॉक हो जाता है। यह सीनियर सिटीजन को 0.25 से 0.5 प्रतिशत वार्षिक अतिरिक्त ब्याज देती है। बीते वर्षों में इसकी ब्याज दर लगातार गिर रही है।

पीएमवीवायवाय
एलआईसी संचालित प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत 15 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है। योजना में जमा मूल राशि का मासिक आय प्राप्त होती है। इस निवेश पर बोनस का लाभ भी मिलता है।

म्यूचअल फंड्स
म्यूचअल फंड्स में पैसा सुरक्षित रहता है और यहां आपको बेहतर रिटर्न के मौके मिलते हैं। इसमें निवेश करना जोखिम भरा है, अतः इसमें निवेश से पहले विशेषज्ञों की राय जरूर लें। डेड म्यूचुअल फंड ज्यादा अच्छा होता है।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned