प्रवास से लौटे सभी लोगों को होम-क्वारंटाइन में रहने की अपील,सहयोग नही करने पर इस धारा के तहत होगी कानूनी कार्रवाई

होम-क्वारंटाइन में नहीं रहने पर कानूनी कार्रवाई कर लाया जाएगा क्वारंटाइन सेंटर में, हेल्पलाइन नंबर 104 पर फोन कर अपने बारे में सभी जानकारी दर्ज कराने की अपील।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 22 Mar 2020, 08:51 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने पिछले 14 दिनों में विदेश प्रवास से लौटे सभी लोगों से होम-क्वारंटाइन में रहने की अपील की है। विभाग ने ऐसे सभी लोगों को हेल्पलाइन नंबर 104 पर फोन कर अपने बारे में सभी जानकारियां दर्ज कराने कहा है। होम-क्वारंटाइन में नहीं रहने वालों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269 व 270 के तहत क़ानूनी कार्रवाई की जाएगी। वैधानिक कार्रवाई के साथ ही उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में 14 दिनों तक रखा जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग ने विदेश से लौटने वाले यात्रियों से खुद के एवं जन स्वास्थ्य की सुरक्षा की दृष्टि से होम-क्वारंटाइन के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए 14 दिनों तक होम-क्वारंटाइन में रहने कहा है। ऐसे व्यक्ति अपने घर के एक ही कमरे तक रहें। होम-क्वारंटाइन में रह रहे व्यक्ति को घर का एक ही सदस्य मास्क लगाकर पूरी सावधानी बरतते हुए जरूरी समान प्रदान करें।

विभाग ने होम-क्वारंटाइन में रह रहे व्यक्ति को अन्य लोगों के संपर्क में आने से बचने की अपील की है। इसके दौरान यदि बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखाई दें, तो ऐहतियात के तौर पर अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में संपर्क कर अपनी प्रारंभिक जांच करवाएं एवं अपने संबंध में पूरी जानकारी दें। किसी भी प्रकार की समस्या और शंका के समाधान के लिए अपने जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी या टोल-फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर सूचित करें।

होम-क्वारंटाइन की जरूरत वाले लोगों की होगी मार्किंग
स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए होम-क्वारंटाइन की जरूरत वाले लोगों की मार्किंग की जाएगी‌। इसके लिए सील तैयार कर सभी जिलों के कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को भेजा गया है। संदिग्धों के चिन्हांकन के लिए उन्हें यह सील जिला अस्पताल के साथ ही सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध कराने कहा गया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संचालनालय ने होम-क्वारंटाइन की आवश्यकता वाले लोगों के बाएं हाथ की ऊपरी सतह पर सील लगाकर चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही होम-क्वारंटाइन में रह रहे व्यक्तियों की लगातार निगरानी करने कहा है। संचालनालय ने सभी कलेक्टरों और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना वायरस संक्रमण की संभावना को कम करने इस व्यवस्था का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

Corona virus Coronavirus in China
Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned