scriptIndian Railways Train Ticket Booking : होली पर घर जाने के लिए ऐसे बुक कर सकते हैं कंफर्म ट्रेन टिकट, मिल सकती है सीट | irctc: book confirmed train tickets to go home on Holi | Patrika News

Indian Railways Train Ticket Booking : होली पर घर जाने के लिए ऐसे बुक कर सकते हैं कंफर्म ट्रेन टिकट, मिल सकती है सीट

locationरायपुरPublished: Feb 08, 2023 03:29:22 pm

Submitted by:

Sakshi Dewangan

Tips For Booking Train Ticket: छत्तीसगढ़ के साथ साथ देशभर में अभी होली के त्योहार के कारण ट्रेन की टिकटों के लिए मारामारी शुरू हो चुकी है ऐसे में अगर आप कंफर्म ट्रेन टिकट बुक करने चाहते है इन स्टेप को फॉलो कर सकतें हैं।

holi.jpg

Tips For Train Ticket: बिलासपुर। रोजाना एक बड़ी संख्या में भारतीय ट्रेन से लोग यात्रा करते हैं। नॉन एसी कोच से लेकर एसी कोच तक में यात्री सफर करते हैं। पर कई मौकों पर देखा जाता है कि ट्रेन में और रेलवे स्टेशन पर काफी भीड़ नजर आती है। दरअसल, ऐसा नजारा खासतौर पर त्योहारी सीजन में नजर आता है। जैसे- अब होली का त्योहार आ रहा है तो ऐसे में काफी संख्या में लोग घर जाने के लिए ट्रेन से यात्रा करते हैं। ऐसे समय में सीटों की उपलब्धता न होने के कारण कंफर्म ट्रेन टिकट बुक कर पाना काफी मुश्किल नजर आता है। ऐसे में लोग तत्काल ट्रेन टिकट बुक करवाते हैं, लेकिन इसे भी बुक करना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे में होली आने वाली है और अगर आपको ट्रेन टिकट नही मिल पा रहा है, तो चलिए एक ऐसे एप के बारे में जानते हैं जो आपको ट्रेन टिकट बुक करवा सकता है। इस एप के जरिए तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने की प्रक्रिया काफी आसान है।


स्टेप 1
अगर आप ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से ‘Confirm Tkt’ नाम की एप को डाउनलोड करना है
फिर यहां आईआरसीटीसी आईडी को बना लें और फिर कौन से स्टेशन से कहां तक की यात्रा करनी है वो भरें
साथ ही यात्रा की तारीख भी चुनकर सर्च पर क्लिक करें

स्टेप 2
सर्च करने के बाद आपको ट्रेन की लिस्ट नजर आएगी और सीटों की उपलब्धता भी दिखने लगेगी
फिर जिस ट्रेन में जो टिकट बुक करना है उस पर क्लिक करें

स्टेप 3
इसके बाद आपको पैसेंजर की सारी जानकारी जैसे नाम आदि भरना है और फिर पता भी भर दें
फिर आपको प्रोसीड टू पेमेंट पर जाकर अपनी सभी जानकारी को कंफर्म करना है और फिर पेमेंट करना होगा

स्टेप 4
पेमेंट करने के बाद आपका तत्काल ट्रेन टिकट बुक हो जाता है
बस यहां पर ये ध्यान दें कि स्टेशन चुनने से लेकर पेमेंट करने तक जैसे सभी काम थोड़ी तेजी से करें, वरना सभी तत्काल ट्रेन टिकट बुक हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो