रायपुर से बालाघाट रूट पर रोजाना चलेगी जबलपुर इंटरसिटी ट्रेन

- जबलपुर के लिए एक और डेली ट्रेन की सुविधा
- रेलवे ने टाइम टेबल जारी किया, नौ स्टेशनों में रुकेगी

By: Ashish Gupta

Updated: 03 Apr 2021, 10:29 AM IST

रायपुर. अब जबलपुर के लिए अमरकंटक ट्रेन के अलावा एक और डेली ट्रेन की सुविधा यात्रियों को मिलने जा रही है। परंतु यह ट्रेन बालाघाट होते हुए गोंदिया के रास्ते चलेगी और 8 घंटे में गंतव्य तक पहुंचेगी। जबकि अमरकंटक एक्सप्रेस कटनी के रास्ते जबलपुर होते हुए भोपाल के बीच चलती है। इंटरसिटी एक्सप्रेस चलने से काफी हद तक यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिलने लगेगा।

पहली बार जबलपुर-रायपुर इंटरसिटी ट्रेन चलाने की अनुमति दी गई है। अभी तक बालाघाट के लिए लोगों को केवल बस सेवा पर ही निर्भरता थी। गोंदिया से बालाघाट के बीच ब्राडगेज लाइन का काम पूरा होने के साथ ही छत्तीसगढ़ के करीब वाले मध्यप्रदेश का अधिकांश हिस्सा जुड़ जाएगा। यह ट्रेन नौ स्टेशनों में रुकते हुए चलेगी। टाइम टेबल भी जारी कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: यात्री कृपया ध्यान दें: 10 अप्रैल से चलेंगी एक दर्जन पैसेंजर स्पेशल ट्रेनें

जबलपुर स्टेशन से इंटरसिटी ट्रेन शाम 4 बजे रवाना होगी और रायपुर स्टेशन में रात 11 बजे पहुंचेगी। इंटरसिटी चलने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी। अभी तक पूरा दबाव अमरकंटक ट्रेन पर ही रहता था, लेकिन इंटरसिटी चलने से दोनों प्रमुख शहरों और रायपुर और जबलपुर के बीच आवाजाही आसान होगी।

इन स्टेशनों में रुकेगी
प्रतिदिन चलने वाली जबलपुर-रायपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस मदन महल, घुनसोर, नैनपुर जंक्शन, बालाघाट स्टेशन, गोंदिया, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, दुर्ग, भिलाई पावर हाउस और रायपुर स्टेशन।

यह भी पढ़ें: विदेशी शराब के शौकीनों को राहत, अब 30 फीसदी सस्ती मिलेगी अंग्रेजी शराब

कोरबा से कोच्चुवेली के लिए सप्ताह में दो दिन
कोरबा से कोच्चुवेली सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलाने की घोषणा की गई है। 20 कोच की यह ट्रेन कोरबा से प्रत्ये्रक बुधवार एवं शनिवार को चलेगी पहली बार यह ट्रेन 14 अप्रैल को रवाना होगी। जबकि कोच्चुवेली से 12 अप्रैल से प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को चलेगी।

सिकंदराबाद रेल मंडल में ब्लॉक से कई ट्रेनें रद्द
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सिकंदराबाद रेल मंडल में कोजीपेट-बल्लारशाह सेक्शन के बीच तीसरी रेल लाइन का विद्युतीकरण का काम चलेगा। इस वजह से कई ट्रेनें रद्द होंगी। रेलवे के अनुसार 9, 16, 13 अप्रैल को यशवंतपुर-कोरबा स्पेशल ट्रेन, 11, 18 व 25 अप्रैल को कोरबा से चलने वाली यशवंतपुर ट्रेन रद्द रहेगी। 20 अप्रैल को सिकंदराबाद-दरभंगा स्पेशल ट्रेन, 23 अप्रैल को दरभंगा से चलने वाली सिकंदराबाद ट्रेन, 12, 16 एवं 19 अप्रैल को कोच्चुवेली-कोरबा ट्रेन एवं 14,17, 21 एवं 24 अप्रैल को कोरबा से कोच्चुवेली ट्रेन रद्द रहेगी।

Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned