scriptजेल कर्मचारियों के परिवारों ने भी मांगी पुलिस जैसी सुविधाएं और साप्ताहिक अवकाश | Jail employee family demand officers facilities and weekly holiday | Patrika News

जेल कर्मचारियों के परिवारों ने भी मांगी पुलिस जैसी सुविधाएं और साप्ताहिक अवकाश

locationरायपुरPublished: Jan 23, 2019 02:08:25 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

जेल में कार्यरत कर्मियों के परिवार ने मुख्यमंत्री के नाम मंगलवार को कलक्टर को ज्ञापन सौंपा

central jail

जेल कर्मचारियों के परिवारों ने भी मांगी पुलिस जैसी सुविधाएं और साप्ताहिक अवकाश

रायपुर. जिला जेल में कार्यरत कर्मियों के परिवार ने मुख्यमंत्री के नाम मंगलवार को कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। जिसमें जेल प्रहरी व मुख्य प्रहरी को पुलिस विभाग के समान वेतन, भत्ता व अन्य सुविधाएं देने सहित कुल 8 सूत्रीय मांगें हैं। जेल कर्मियों के परिजनों ने बताया कि कर्मचारी जेल के अंदर खतरनाक बंदियों के बीच जान जोखिम में डालकर विषम परिस्थितियों में निहत्थे अपनी सूझबूझ से कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं।
उनकी मांग है कि नक्सली बंदियों के बीच ड्यूटी करने वाले जेल कर्मचारियों के साथ घटना होने या ड्यूटी के दौरान हमले में घायल या शहीद होने पर आर्थिक क्षतिपूर्ति राशि देने, जोखिम बीमा सहित अन्य लाभ सहित पुलिस के समान 13 माह का अतिरिक्त वेतन स्वीकृत करने के अलावा अन्य मांगे शामिल हैं।

नहीं मिलता साप्ताहिक अवकाश
साप्ताहिक व शासकीय अवकाश भी नहीं मिलता। पूर्व गृह जेल मंत्री रामविचार नेताम ने जेल कर्मचारियों को एक महीने का अतिरिक्त वेतन देने के साथ ही प्रहरी वर्ग में भर्ती होने वाले कर्मचारियों के पदोन्नति के लिए कई पद सृजन की घोषणा की थी जो अब तक पूरी ही नहीं हो पाई है।

22 वर्षों से विभागीय परीक्षा नहीं
प्रहरियों के लिए भी नियमित समयावधि के बाद पदोन्नति के लिए अन्य पद सृजन किए जाने, बीते 20-22 वर्षों से विभागीय परीक्षा आयोजित नहीं हुई। भर्ती नियमों के अनुसार सहायक जेल अधीक्षक के रिक्त पदों पर विभागीय परीक्षा से प्रहरी, मुख्य प्रहरी से 50 प्रतिशत तक पद भरना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो