प्रदेश में पहली बार जेल में रहकर विचाराधीन बंदी लड़ रहा है सरपंच का चुनाव

न्यायालय, राज्य निर्वाचन आयोग और जेल प्रबंधन से लेनी पड़ी अनुमति
प्रदेश में पहली बार कोई प्रत्याशी जेल में रह कर लड़ रहा है चुनाव

रायपुर. पंचायत चुनाव को लेकर प्रदेश में अलग-अलग गहमा गहमी सामने आ रही है। इसी बीच में प्रदेश में पहली बार ऐसा मामला सामने आया है कि कोई विचाराधीन कैदी सरपंच का चुनाव लड़ रहा है। इसके लिए राज्य निर्वाचन, न्यायालय और जेल विभाग से विशेष अनुमति ली गई और नामांकन दाखिल किया गया। पत्रिका को मिली जानकारी के मुताबिक तिल्दा के सड्डू ग्राम पंचायत से नरेंद्र यादव (30) वर्ष ने नमांकन दाखिल किया है। अभी नरेंद्र को दहेज प्रताडऩा के मामले में रायपुर केंद्रीय जेल में विचाराधीन बंदी के रुप में रखा गया है।

करनी पड़ी मशक्कत
आरोपी के वकील एनडी मानिकपुरी ने बताया कि नरेंद्र को अंतिम समय से प्रस्तावक के माध्यम नामांकन फार्म दिलाया गया। चुनाव लडऩे के संबंध में एडवोकेट के माध्यम से न्यायालय से अनुमति के लिए आवेदन किया गया। कोर्ट जेल के सरकुर्लर के अनुसार जेलर को अनुमति देने के लिए कहा। जेल के सर्कुलर में कोई प्रावधान नहीं होने के कारण जेलर ने अनुमति देने इंकार कर दिया। इसके बाद एडवोकेट ने राज्य निर्वाचन आयोग से विचाराधीन बंदी होने का हवाला देकर आवेदन किया। जिसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन को उचित कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

जेल में पहुंचे नोटरी और जेलर को सौंपा नामांकन
जिला निर्वाचन से अनुमति मिलने के बाद जेल में ही प्रत्याशी का शपथ पत्र नोटरी के माध्यम से तैयार किया गया। इसके बाद जेलर को नामांकन सौंप दिया गया। नामांकन जिला निर्वाचन द्वारा स्वीकार कर अब चुनाव चिन्ह दे दिया गया है।

पिछली बार भी जीत का बना था सरपंच
वर्ष की उम्र में नरेंद्र यादव ने पहली बार सरपंच का चुनाव लड़ा था। स्थानीय लोगों का कहना है कि उसने अपने कार्याकाल में गांव में स्टेडियम, पौध निर्माण कराया आज 3 हजार पेड़ बन चुके हैं। इसी तहर तलाब का गहरीकारण और पचरी निर्माण काम कराया गया।

वर्जन
विचाराधीन बंदी को चुनाव लडऩे की अनुमति दी जा सकती है। इसी आधार पर नामांकन स्वीकार किया गया है।
राजीव पांडे उप निर्वाचन अधिकारी, रायपुर

lalit sahu Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned