script

जशपुर प्रदेश की पहली स्मोक फ्री सिटी, 26 को हो सकता है ऐलान

locationरायपुरPublished: Jan 24, 2020 10:44:35 pm

Submitted by:

Prashant Gupta

– राज्य स्वास्थ्य विभाग ने एम्स के विशेषज्ञों का दल भेजा जशपुर
– 150 स्थानों पर बुधवार से शुरू हुई जांच, तीन दिन तक चलेगी

जशपुर प्रदेश की पहली स्मोक फ्री सिटी, 26 को हो सकता है ऐलान

जशपुर प्रदेश की पहली स्मोक फ्री सिटी, 26 को हो सकता है ऐलान

रायपुर. जशपुर नगर ने दावा किया है कि वह स्मोक फ्री (धूम्रपान मुक्त) सिटी है। अब इस दावे की सच्चाई जानने व स्मोक फ्री सिटी का दर्जा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एम्स रायपुर के विशेषज्ञों की टीम को जशपुर भेजा है। इस टीम ने कोटपा एक्ट के प्रावधानों के तहत जशपुर नगर को मानकों पर परखना शुरू कर दिया है। अगर यह शहर सभी मानकों पर खरा उतरता तो 26 जनवरी को राज्य सरकार जशपुर नगर को प्रदेश की पहली स्मोक फ्री सिटी होने का दर्जा दे देगी। ‘पत्रिकाÓ पड़ताल में सामने आया कि जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, जिला स्वास्थ्य महकमा, स्कूल शिक्षा विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग ने मिलकर तकरीबन सालभर पहले स्मोक फ्री सिटी पर कार्ययोजना शुरू की।
कोटपा एक्ट के सभी प्रावधानों को लेकर आम जनता और दुकानदारों को जागरूक किया गया। बुधवार को कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर का कहना है कि जशपुर नगर में कोई सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान नहीं करता। अगर जशपुर नगर को सफलता मिलती है तो अगले साल में चारों नगर पचायतों को भी स्मोक फ्री करने की कार्ययोजना भी तैयार है।

कोटपा एक्ट की इन धाराओं पर उतरना होगा खरा-

धारा 4 – किसी भी सार्वजनिक स्थल में बीड़ी, सिगरेट, हुक्का व सिगार पीने पर प्रतिबंध है।

धारा 5- तंबाकू उत्पाद का विज्ञापन दुकान, टीवी, अखबार, रेडियों और इंटरनेट पर प्रतिबंधित है।
धारा 6 ए- नाबालिग को तंबाकू उत्पाद बेचने या उससे बिकवाने पर प्रतिबंध है। दुकानों पर चेतावनी बोर्ड लगाना अनिवार्य है।

धारा 6 बी- शिक्षण संस्थान की बाहरी सीमा के 100 वर्ग गज के दायरे में तंबाकू उत्पाद बेचने प्रतिबंधित है। जुर्माना, जेल का भी प्रावधान है।
धारा-7- तंबाकू उत्पाद को उसके दोनों मुख्य भाग के 85 प्रतिशत हिस्से में बिना चेतावनी खुली सिगरेट बेचना प्रतिबंधित है।

150 स्थलों का होगा निरीक्षण तंबाकू नियंत्रण- कार्यक्रम के राज्य नोड्ल अधिकारी डॉ. कमलेश जैन ने बताया कि निरीक्षण दल तीन दिन में 150 सार्वजनिक स्थल का निरीक्षण करेगा। इनमें बस स्टैंड, धार्मिक स्थल, स्कूल व लेकर कॉलेज शामिल हैं। इनकी रिपोर्ट पर विभाग निर्णय लेगा।

रायपुर-बिलासपुर से आगे निकला जशपुर- करीब चार साल पहले तत्कालीन अतिरिक्त मुख्य सचिव अजय सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की बैठक लेकर, निर्देश दिए थे कि रायपुर-बिलासपुर को स्मोक फ्री सिटी बनाया जाए। मगर इस दिशा में बहुत ज्यादा प्रयास नहीं हुए। जशपुर ने इन दोनों शहरों को पीछे छोड़ते हुए पहले दावा ठोंक दिया।

जशपुर नगर को स्मोक फ्री सिटी बनाने के लिए हम सब प्रयास कर रहे हैं। कलेक्टर होने के नाते मुझे पूरा विश्वास है कि हम यह उपलब्धि जरूर हासिल करेंगे।

निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर, कलेक्टर, जशपुर

ट्रेंडिंग वीडियो