scriptजागृतिनगर में पीलिया का दहशत, मरीजों की संख्या 12 पहुंची | Jaundice panic in Jagritinagar, number of patients reached 12 | Patrika News

जागृतिनगर में पीलिया का दहशत, मरीजों की संख्या 12 पहुंची

locationरायपुरPublished: May 31, 2022 10:42:26 pm

रायपुर. गंदा पानी सप्लाई वाले 800 लोगों की बस्ती जागृतिनगर में दहशत का माहौल है। क्योंकि बस्ती में दिनोंदिन पीलिया के मरीज बढ़ते जा रहे हैं।

nagar nigam

nagar nigam raipur chhattisgarh

पत्रिका टीम सोमवार को जायजा लेने पहुंची तो लोग अपने-अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए। कहने लगे बदबूदार पानी की वजह से बहुत बुरा हुआ। दो दिन के अंदर बस्ती के 12 लोग बीमार पड़ चुके हैं। इसी बात का डर सबको सता रहा है। निगम ने पुरानी लाइन को काटने के साथ ही नलों में नई टोटियां भी लग गई हैं। परंतु पीने के लिए भरपूर पानी नहीं मिल रहा है। कुछ देर के लिए ही नलों में पानी आता है।
फाफाडीह रेलवे फाटक से लगी हुई इस बस्ती में सफाई का भी बुरा हाल है। संकरी गलियों से अंदर तक पहुंचना बहुत मुश्किल है। इसलिए पानी के टैंकर सड़क पर खड़े किए जा रहे हैं, वही लोग पानी लाते हैं। लोगों ने बताया कि घर-घर कचरा कलेक्शन वाली गाड़ी नहीं आती है। लोग अपने घरों का कचरा वहीं रेलवे पटरी के आसपास फेंक रहे हैं। बस्ती के अंदर की नालियां भी बजबजा रही हैं। सप्ताह-दो सप्ताह में सफाई होती है। लोगों ने ये भी बताया कि पीलिया फैलने के बाद दवाई बंटी है, परंतु लोग बारी-बारी से बीमार पड़ते जा रहे हैं। 10-15 दिन पहले जब बदबूदार पानी नलों में आने लगा था समझ ही नहीं पाए कि उसमें गटर का पानी मिला हुआ है। जब लोग बीमार पड़ने लगे तो विधायक जुनेजा और वार्ड पार्षद राठौर आए थे। पाइप लाइन बदलवाए हैं। नलों में नई टोलियां लगवाए हैं।
बस्ती के लोगों का दर्द, उन्हीं की जुबानी

तीन दिन से पानी की समस्या
नीलिंद्री सोनी ने बताया कि गंदा पानी पीने की वजह से कई लोग बीमार हैं। तीन दिन से पीने के पानी की समस्या है। नलों की टोटियां तो बदला है, उसमें पानी बहुत कम आता है।
विधायक और पार्षद दोनों आए थे
घनो विभार ने बताया कि पीलिया फैलने पर विधायक और पार्षद दोनों आए थे। नई पाइप बस्ती में जोड़वाए हैं, परंतु सुबह-शाम एक घंटे ही पानी आता है। पहले दिक्कत नहीं थी।
दो दिन बुखार आने पर जांच में पीलिया निकली
आंख फाड़कर दिखाते हुए 50 साल की प्रेम मीला ने बताया कि पहले उसे खूब तेज बुखार दो दिन आया। डॉक्टर के पास गई तो खून की जांच में पीलिया बताया है। दवाई खा रही हूं।
लोग बीमार पड़ने लगे तो दवाई बांटी
बस्ती में रहने वाली हेल्थ वर्कर श्रुति गुप्ता ने पीलिया से 12 पीडि़तों के नाम गिनाते हुए बताया कि 12 से 14 लोग बीमार पड़ चुके हैं खुशबू सिक्का, दिनेश तांडी, मालती छुरा, महेश, कुमार सोना, डाली सोना, प्रेमा मोला का इलाज चल रहा है। इनमें कुमारचंद्र बेसरा की हालत गंभीर है, वह एक निजी हास्पिटल में भर्ती है, उसे 10 हजार रुपए उधारी में दी है। बस्ती में दवाई वितरित की गई है।
भनपुरी स्वास्थ्य केंद्र ने लगया शिविर
दो दिन से भनपुरी स्वास्थ्य केंद्र बस्ती में शिविर लगाकर लोगों को अस्पताल जाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। केंद्र के सुपरवाइजर एमपी शर्मा ने बताया कि ओआरएस सहित पीलिया की दवाई वितरित करा रहे हैं। अभी िस्थति सामान्य है परंतु लोगों को अस्पताल में इलाज कराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
0000000000000

पीलिया फैलने की िस्थति को देखते हुए बस्ती में नजर रखे हुए हैं। मंगलवार से एम्बुलेंस के माध्यम से बस्ती के लोगों का ब्लड जांच कराने की व्यवस्था कर रहे हैं, ताकि पीलिया फैलने से रोका जा सके।
अभिषेक अग्रवाल, अपर आयुक्त निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो