scriptसैनिकों की करतूत | javano ne ki durvavhar | Patrika News

सैनिकों की करतूत

locationरायपुरPublished: May 28, 2018 06:31:46 pm

Submitted by:

Gulal Verma

नाबालिग राष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी से आइटीबीपी 29 बटालियन के तीन जवानों द्वारा छेड़छाड़

cg news

सैनिकों की करतूत

रायपुर। शर्मनाक! कोंडागांव के एनसीसी मैदान के टेनिस कोर्ट से प्रैक्टिस करके घर लौट रही नाबालिग राष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी से आइटीबीपी 29 बटालियन के तीन जवानों द्वारा छेड़छाड़ करने की जितनी निंदा की जाए, कम है। क्योंकि, वे कोई असामाजिक व आपराधिक तत्व नहीं थे, बल्कि देशभक्ति के जज्बे के साथ देश की रक्षा और देशवासियों की सेवा के लिए सेना में भर्ती हुए हैं। रक्षक का भक्षक बन जाना बेहद भयावह है। दुर्भाग्य की बात है कि सुरक्षा बलों में कानून व अनुशासन का उल्लंघन करने की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है। यह घटना न केवल सेना व सरकार के लिए सोचनीय है, बल्कि समाज के लिए चिंतनीय भी है। साथ ही जान हथेली पर लेकर माओवादियों से लोहा ले रहे ईमानदार, कर्तव्यनिष्ठ, अनुशासित और बहादुर सैन्य बलों को हतोत्साहित करने वाली भी है।
सेना, पुलिस और शासन में कई ऐसे अधिकारी और कर्मचारी हैं जो माओवादी प्रभावित क्षेत्रों में लोगों का विश्वास जीतने, उनकी मदद करने तथा सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वित करने में लगे हैं। ऐसे में ‘एक मछली पूरे तालाब को गंदा कर देती हैÓ, कहावत को चरित्रार्थ करने वाले अनुशासनहीन, कर्तव्यहीन, अमर्यादित, चरित्रहीन जवानों और नौकरशाहों को उनकी जिम्मेदारियों से मुक्त कर देना चाहिए।
सर्वविदित है कि प्रदेश में माओवादियों और पुलिस – सैन्य बलों के बीच निर्दोष नागरिक ***** रहे हैं। ग्रामीणों को माओवादी बताकर पुलिस द्वारा जेल में डाल देने या फिर मुखबिर बताकर माओवादियों द्वारा उन्हें मार डालने की खबरें भी आती रहती हैं। पुलिस व सैन्य बलों पर छेड़छानी, ज्यादती, अनाचार व फर्जी मुठभेड़ के आरोप भी लगते रहते हैं। इतना ही नहीं, दिनोदिन देश आंतरिक और बाहरी दुश्मनों से घिरता जा रहा है। सेना में भ्रष्टाचार, जासूसी, देशद्रोह के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में सेना में भर्ती के मामले में सतर्कता बरतनी होगी। सेना में सिर्फ ईमानदार, चरित्रवान, नैतिकवान और देशभक्त जवान ही सेवा दें, इसे सुनिश्चित करने के लिए सख्त कदम उठाने होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो