scriptजवानों ने स्वच्छता के लिए लोगों को किया जागरुक, पर्यावरण को बनाए स्वच्छ | Jawans made people aware for cleanliness, clean environment | Patrika News

जवानों ने स्वच्छता के लिए लोगों को किया जागरुक, पर्यावरण को बनाए स्वच्छ

locationरायपुरPublished: Dec 27, 2019 08:31:05 pm

Submitted by:

Yagya Singh Thakur

नाटक में यह बताया गया कि कैसे लोग खुले में शौच करने बैठ जाते हैं। नदी में ही कपड़े धोते और मवेशियों को नहलाया जाता है। इस बीच नदी में एक व्यक्ति पानी पीने आता है। उसे पानी गंदा होने और इससे होने वाली बीमारियों के बारे में बताया गया। साथ ही नाटक के माध्यम से लोगों को गीला और सूखा कचरा अलग अलग संग्रहित करने का संदेश दिया गया।

जवानों ने स्वच्छता के लिए लोगों को किया जागरुक, पर्यावरण को बनाए स्वच्छ

जवानों ने स्वच्छता के लिए लोगों को किया जागरुक, पर्यावरण को बनाए स्वच्छ

पखांजूर. सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने शहर के नागरिकों को स्वच्छता पर जोर दिया। जवानों ने कहा कि खुले में शौच नहीं करना चाहिए। एसडीएम कार्यालय के सामने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर के नागरिकों को स्वच्छता बनाए रखने और खुले में शौच नहीं करने के प्रति जागरूक किया। खुले में शौच से होने वाली परेशानियों के बारे में भी लोगों को बताया गया।
नाटक में यह बताया गया कि कैसे लोग खुले में शौच करने बैठ जाते हैं। नदी में ही कपड़े धोते और मवेशियों को नहलाया जाता है। इस बीच नदी में एक व्यक्ति पानी पीने आता है। उसे पानी गंदा होने और इससे होने वाली बीमारियों के बारे में बताया गया। साथ ही नाटक के माध्यम से लोगों को गीला और सूखा कचरा अलग अलग संग्रहित करने का संदेश दिया गया। सूखा कचारा रिसाइकिल और गीला कचरा से खाद बनाने का संदेश भी लोगों को नाटक के माध्यम से दिया गया। इसके तहत नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से पखांजूर क्षेत्रों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सीमा सुरक्षा बल 157वीं वाहिनी के जवानों ने नुक्कड़ नाटक को चार भागों में प्रस्तुत किया। कूड़े कचड़े को खुले में न फेंके हमेशा कूड़ेदान का उपयोग करें।
पेड़ पौधे को न कटे तथा अधिक से अधिक पौधे लगाएं। प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील करते हुए उसे होने बाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। खुले में शौच करने पर होने बाली बीमारी को बारे में भी नुक्कड़ नाटक के जरिए प्रस्तुत किया गया। खुले में शौच करने से एक ओर जहां बदबू एवं गंदगी फैलती है। वहीं दूसरी ओर इस पर मक्खी मच्छर बैठते हैं और बाद में हमारे खाने को दूषित करते हैं। इस कारण डायरिया, हैजा सहित अन्य प्रकार की बीमारियां पनपती हैं। इसलिए खुले में शौच न जाएं और शौचालय का इस्तेमाल करें। जवानों ने कहा स्वच्छता के प्रति सभी लोगों को जागरूक होना पड़ेगा, तभी इस समस्या से निजात मिल सकती है। खुले में कहीं पर भी गंदगी न करें और लोगों को शौचालय के प्रति प्रेरित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो