scriptजेइइ एडवांस 20 को, 70 हजार स्टूडेंट्स पीछे हटे | jee advanced Raipur | Patrika News

जेइइ एडवांस 20 को, 70 हजार स्टूडेंट्स पीछे हटे

locationरायपुरPublished: May 11, 2018 01:09:20 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

आइआइटी कानपुर ने जारी किए आंकड़े

jee advanced
रायपुर . आइआइटी में दाखिले के लिए जेइइ एडवांस क्लियर करना होता है। इसकी परीक्षा 20 मई को होनी है। इसमें शामिल होने के लिए छात्रों को ८ मई तक पंजीयन करना था। इस बार जेइइ एडवांस की परीक्षा आइआइटी कानपुर कंडक्ट कर रहा है। इससे पहले जेइइ मेंस सीबीएसइ की आेर से ली गई थी। आइआइटी कानपुर ने वेबसाइट में 8 मई तक प्राप्त हुए आवेदन के आंकड़े जारी किए हैं। इसके मुताबिक जेइइ एडवांस परीक्षा के लिए 1 लाख 60 हजार 716 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि 2 लाख 31 हजार 24 छात्र-छात्राओं ने जेइइ मेन को क्वाालिफाई किया था। इस हिसाब से 70308 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है।

ये है वजह
एक्सपर्ट की मानें तो कई छात्र एनआइटी में दाखिला ले रहे होंगे। क्योंकि एनआइटी में जेइइ मेंस बेस पर ही प्रवेश मिल जाता है। वहीं आइआइटी कानपुर में जारी नंबर पर काल करने पर वहां मौजूद अधिकारी ने बताया कि हमने प्रेस रिलीज में आंकड़े जारी किए हैं लेकिन ये अभी फाइनल नहीं है। कुछ दिनों बाद परफेक्ट आंकड़े जारी होंगे। कुछ बच्चों का पेमेंट पार्ट फंसा हुआ है। यह 12 या 24 घंटे में क्लियर होगा। इसके बाद स्थिति क्लियर हो पाएगी। प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक 1,27,793 ब्वॉयज ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि गल्र्स में सिर्फ 32923 ने पंजीयन किया है। जबकि थर्ड जेंडर की संख्या जीरो है।

ये आए थे रैंकिंग में

उल्लेखनीय है कि जेइइ मेंस में रायपुर के छात्र अंकित भाडू, आयाम महाजन और अंजय गोयल आदि अव्वल रहे। वहीं एक निजी एकेडमी के संचालक ने बताया कि उनके संस्थान से 42 स्टूडेंट्स क्वाफाई हुए हैं, जिनमें चार स्टूडेंट्स टॉप रैंकिंग में शामिल हैं। वहीं भिलाई के छात्र सुयश सिंह को ऑल इंडिया में 99वीं रैंक मिली है। जेइइ-मेन के जरिए देश के 31 एनआइटी, 18 ट्रिपलआइटी, 18 सेन्ट्रल फंडेड इंस्टीट्यूट की करीब 25 हजार सीटों पर सीधा प्रवेश मिलता है। इसके अलावा इस स्कोर के आधार पर देश के कई राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी प्रवेश दिया जाता है। जेइइ में क्वालिफाई करने वाले छात्र एडवांस की परीक्षा देकर आइआइटी में सीट पक्की करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो