scriptकांग्रेस ने झीरम जांच आयोग में मांगी सुशील शिंदे, आरपीएन सिंह, रमन सिंह और ननकीराम की गवाही | jhiram in vidhansabha | Patrika News
रायपुर

कांग्रेस ने झीरम जांच आयोग में मांगी सुशील शिंदे, आरपीएन सिंह, रमन सिंह और ननकीराम की गवाही

प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से सचिव विवेक वाजपेयी ने गुरुवार को शपथपत्र के साथ आवेदन आयोग को दिया।

रायपुरFeb 16, 2018 / 11:51 pm

Rajesh Lahoti

vidhansabha

vidhansabha

रायपुर . कांग्रेस ने झीरम घाटी हमले की जांच कर रहे न्यायमूर्ति प्रशांत मिश्रा की अध्यक्षता वाले आयोग में तत्कालीन केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे, तत्कालीन केंद्रीय गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और प्रदेश के तत्कालीन गृहमंत्री ननकीराम कंवर की गवाही मांगी है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से सचिव विवेक वाजपेयी ने गुरुवार को शपथपत्र के साथ आवेदन आयोग को दिया।
वाजपेयी का कहना था, आयोग ने अब तक पुलिस और अर्धसैनिक बलों के अफसरों, आम लोगों से ही इस मामले में गवाही ली है। उनका प्रतिपरीक्षण हुआ है। लेकिन कानून-व्यवस्था और सुरक्षा की जिनकी जिम्मेदारी थी, सरकार के बैठे एेसे लोगों को कभी गवाही के लिए बुलाया ही नहीं गया। कांग्रेस ने आवेदन के साथ मुख्यमंत्री रमन सिंह, तत्कालीन गृहमंत्री ननकीराम कंवर के बयानों की कॉपी भी आवेदन के साथ नस्ती की है। उसके अलावा संसद में दिए गए शिंदे और सिंह के बयानों की कॉपी भी उसमें लगाई है। आयोग इस मामले में सोमवार को सरकार का पक्ष सुनेगा। अगर आयोग इन नेताओं को गवाही के लिए बुलाने पर सहमति जताती है, तो कांग्रेस के लिए बड़ी रणनीतिक जीत होगी।
लिब्राहन और नानावती आयोग का उदाहरण
कांग्रेस ने आवेदन में 1984 के सिख विरोधी दंगों की जांच के लिए बने नानावती जांच आयोग और अयोध्या ढांचा विध्वंस मामले की जांच के लिए बने लिब्राहन आयोग का उदाहरण दिया है। आवेदन के साथ दोनों आयोगों के समक्ष गवाही के लिए बुलाए गए लोगों की सूची दी है। इसमें तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिंहराव, उप्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह आदि का नाम शामिल है।
क्या हासिल करेगी कांग्रेस
चुनाव तक कांग्रेस इस मसले को राजनीतिक रूप से काफी गर्म कर देना चाहती है। भूपेश बघेल पिछले वर्ष से ही कई मंचों से झीरम को राजनीतिक साजिश बताते रहे हैं। एेसे में गवाही और प्रतिपरीक्षण के जरिए कांग्रेस मुख्यमंत्री को कटघरे में खड़ा करना चाहती है। आयोग में आवेदन लगाने के साथ ही प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल ने ट्विट किया ‘झीरम के शहीदों को इंसाफ दिलाकर रहेंगे। न्यायालय में भी और जनता की अदालत में भी। भूपेश बघेल ने कहा, मुख्यमंत्री रमन सिंह राज्य के यूनिफाइड कमांड के प्रमुख हैं। इस नाते झीरम कांड के बारे में उनके पास बहुत सी एेसी सूचनाएं हो सकती हैं, जो अब तक सामने नहीं आई्र है।

Home / Raipur / कांग्रेस ने झीरम जांच आयोग में मांगी सुशील शिंदे, आरपीएन सिंह, रमन सिंह और ननकीराम की गवाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो