scriptjimmedaro ke khilaf karwaee nhi hone se gramino me rosh | ढनढनी में मंगल भवन का निर्माण 4 वर्ष से अधूरा, पूर्व सरपंच व सचिव पर नहीं हो रही कार्रवाई | Patrika News

ढनढनी में मंगल भवन का निर्माण 4 वर्ष से अधूरा, पूर्व सरपंच व सचिव पर नहीं हो रही कार्रवाई

लवन अंचल में कई सरकारी योजनाएं मजाक बनकर रह गई हैं। बलौदाबाजार विकासखंड अन्तर्गत आदर्श ग्राम पंचायत मुंडा के आश्रित गांव ढनढनी में वर्षों से अधूरा बना मंगल भवन उसका ताजा उदाहरण है। उक्त मंगल भवन पूरी तरह उपेक्षा का शिकार है।

रायपुर

Published: May 18, 2022 04:46:39 pm

कोरदा (लवन)।अंचल में कई सरकारी योजनाएं मजाक बनकर रह गई हैं। बलौदाबाजार विकासखंड अन्तर्गत आदर्श ग्राम पंचायत मुंडा के आश्रित गांव ढनढनी में वर्षों से अधूरा बना मंगल भवन उसका ताजा उदाहरण है। उक्त मंगल भवन पूरी तरह उपेक्षा का शिकार है। जिम्मेदार यदि थोड़ा भी ध्यान दे तो इसकी सूरत संवर सकती है। मगर जिम्मेदारों के अनजान बने रहने से मंगल भवन की हालत दिनोदिन बदहाल होती जा रही है। तत्कालीन सरपंच थानूराम वर्मा व सचिव तीरथ कुमार पाठक की लापरवाही व संबंधित विभाग के जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारी की अनदेखी के चलते 4 वर्ष बाद भी मंगल भवन का निर्माण अधूरा है।
आदर्श ग्राम पंचायत मुं डा के आश्रित अनुसूचित जाति बाहुल्य गांव ढनढनी में आदिम जाति विभाग से वर्ष 2017-18 में मंगल भवन के लिए 5 लाख रुपए की राशि स्वीकृत हुई थी। उक्त निर्माण कार्य ग्राम पंचायत को मिलने पर पूर्व सरपंच थानूराम वर्मा के द्वारा बनवाया जा रहा था। 5 लाख रुपए में से 4 लाख रुपए भुगतान होने के बावजूद पूर्व सरपंच थानूराम के द्वारा मंगल भवन को छत लेंटर तक बनाकर अधूरा छोड़ दिया गया है। भवन में दरवाजा, खिडक़ी, टाइल्स, लाइट, प्लास्टर कार्य सहित अन्य काम अधूरा पड़ा है।
ढनढनी के पंच मुन्नालाल चतुर्वेदी, अजय रात्रे, पंच प्रतिनिधि तामेश्वर रात्रे, नकुल रात्रे ने पूर्व सरपंच-सचिव पर आरोप लगाते हुए कहा कि पंचायत द्वारा पैसे का आहरण भी कर लिया गया है, लेकिन निर्माण कार्य को अधूरा छोड़ दिया गया है। जिससे गांव वालों को लाखों रुपए की लागत से बने भवन का लाभ नहीं मिल पा रहा। शादी-ब्याह सहित अन्य मांगलिक कार्यों में स्कूल भवन में कार्यक्रम करने पर रोक लगने व मंगल भवन अधूरा होने के कारण यहां के ग्रामीणों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व सरपंच के थानू राम वर्मा के द्वारा मंगल भवन निर्माण कार्य में किए गए काम से अधिक की राशि निकाल लेने के बावजूद अधूरा पड़े मंगल भवन को पूरा नहीं किया जा रहा है। वर्तमान सरपंच के द्वारा वर्षों से अधूरे पड़े मंगल भवन की शिकायत भी की जा चुकी हैं, मगर संबंधित विभाग के अधिकारियों ने पूर्व सरपंच व सचिव के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है और ना ही अधूरे मंगल भवन को झांकने तक नहीं आए।
ढनढनी में मंगल भवन का निर्माण 4 वर्ष से अधूरा, पूर्व सरपंच व सचिव पर नहीं हो रही कार्रवाई
ढनढनी में मंगल भवन का निर्माण 4 वर्ष से अधूरा, पूर्व सरपंच व सचिव पर नहीं हो रही कार्रवाई
----
अधूरे पड़े मंगल भवन की फाइल मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भेज दी गई है। पूर्व सरपंच से रिकवरी होना है।
- शेर सिंग बघेल, अनुविभागीय अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा

----
4 वर्षों से अधूरे पड़े मंगल भवन की जानकारी संबंधित विभाग के अधिकारी को दे दी गई है। लेकिन अब तक इस संबंध में कोई पहल नहीं हुई है।
- सुमित्रा वर्मा, सरपंच

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.