रोज जॉगिंग करने से बढ़ता है चेहरे का ग्लो, नहीं होगी झुर्रियों और मुहांसो की समस्या

जॉगिंग करना हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता हैं। महिलाएं अक्सर वजन कम करने के लिए जॉगिंग करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं रोज जॉगिंग करना न केवल सेहत बल्कि स्किन के लिए भी बहुत ही लाभकारी होता है।

By: bhemendra yadav

Updated: 26 Dec 2020, 12:58 AM IST

हर रोज 1 घंटे जॉगिंग करने से चेहरे पर ग्ल देखने को मिलता हैं। चलिए जानते हैं जॉगिंग करने से कैसे स्किन करती है ग्लो।

मुहांसे कम होते है
मुहांसे और ब्लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। मुंहासे और ब्लैकहेड्स होने का सबसे बड़ा कारण है रोमछिद्रों यानी पोर्स का बंद हो जाना। जॉगिंग करने से पसीना आता है जिससे स्किन के पोर्स खुल जाते है। इसमें जमा गंदगी, सीबम और टॉक्सिन्स बाहर निकल आते हैं। जॉगिंग करते समय चेहरे पर आएं हुए पसीने को एक टॉवल से पोछ लें। इसके अलावा आप हेयर बैंड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। स्कैल्प से आने वाला पसीना आपके चेहरे पर ना आएं। जॉगिंग करने के बाद चेहरे के क्लींजर से साफ करें।

ग्लोइंग स्किन
जब आप जॉगिंग करती है तो आपक दिल तेजी से धड़कता है जिससे शरीर के हर भाग में रक्त प्रवाह अच्छे से होता है। इसी वजह से चेहरा ग्लो करने लगता है। रोज जॉगिंग करने से चेहरे धाग कम हो जाते है और चेहरा चमकदार हो जाता है।

झुर्रियों से छुटकारा
जॉगिंग करने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर नॉरमल रहता है। कोर्टसोल जब ज्यादा होता है तो चेहरे पर रिंकल्स आते हैं। ऐसे में रोज जॉगिंग करने से सीबम का कम होता है जिससे रिंकल्स कम हो जाते है। टाइट स्किन के लिए रोज जॉगिंग करना चाहिए।

सेल्युलाइट में कमी
शरीर में ज्यादा वसा कोशिकाओं की वजह से स्किन पर सेल्युलाइट नजर आती है। रोजना जॉगिंग करने से मांसपेशिएं में कसाव आता है जिससे सेल्युलाइट कम हो जाता है। रोज जॉगिंग करने से सेल्युलाइट पूरी तरह से कम हो जाता है।

तनाव में कमी
रोज जॉगिंग करने से तनाव में कम होता है जिसका असर चेहरे पर पड़ता है। कई बार ज्यादा तनाव लेने से डार्क सर्कल हो जाते है साथ चेहरे के चमक कम हो जाती है। जॉगिंग करने से तनाव कम होता है जिससे चेहरे के डार्क सर्कल कम हो जाते है और चेहरा फ्रेश लगता है।

मजबूत बालों के लिए
जॉगिंग करना ना केवल स्किन, सेहत बल्कि बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। आप ने बिलकुल सही पढ़ा है जॉगिंग करने से बालों में फॉलिकल्स में ऑक्सिजन और न्यूट्रिएंट्स बढ़ता है जिससे बाल मजबूत होते है। इसके साथ बालों का विकास भी तेजी से होता है।

bhemendra yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned