रायपुर . नगर निगम और रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से निगम गार्डन में आज चार दिवसीय कचरा महोत्सव का आगाज हुआ। देश में पहली बार राजधानी रायपुर में हो रहे इस आयोजन में मुंबई के सुप्रसिद्ध जेजे स्कूल ऑफ आटर््स समेत देश के नामचीन कलाकार बेकार पड़ी चीजों का न सिर्फ उपयोग करने का प्रशिक्षण दे रहे। साथ ही यह भी सिखा रहे है कि इसे आजीविका का साधन कैसे बनाया जा सकता है।

कचरा महोत्सव में कचरे में पड़े सामानों को इक_ा कर डेढ़ दर्जन से अधिक आकर्षक स्ट्रक्चर तैयार किए गए हैं। इनमें आधुनिक कला के साथ ही पुरानी तरह की कलाकारी भी दिखाई पड़ती है। इधर-उधर के कबाड़ को जोड़-तोड़कर बनाए गए इन स्ट्रक्चर में अधिक खर्ज भी नहीं किया गया है।

मुंबई के स्लम एरिया धारावी के बच्चों ने कबाड़ का उपयोग कर बहुचर्चित धारावी राक्स नामक बैण्ड बनाया है। इसी तरह बैंग्लोर के भी लोगों ने थलवट्टम नामक रॉक बैण्ड बनाया है। दोनों ही गु्रप कार्यक्रम स्थल में प्रतिदिन अपनी प्रस्तुति देने के साथ ही प्रशिक्षण भी देंगे।

मुंबई के जेजे स्कूल ऑफ आटर््स के कलाकारों के साथ ही स्थानीय स्तर पर प्रमोद साहू, संदीप राजपूत, तेजिन्दर सिंह तथा अन्य कलाकार भी वेस्ट को बेस्ट बनाने का प्रशिक्षण दे रहे हैं। इसके अलावा यहां चार दिनों तक सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक अलग-अलग सत्र में प्रशिक्षण के लिए कार्यशाला भी आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम के पहले ही दिन शुक्रवार को अलग-अलग स्कूलों के 400 बच्चे प्रशिक्षण लेने पहुंचे थे। प्रतिदिन शाम को यहां कबाड़ से बनी चीजों को बेचने के लिए स्टाल भी लगाई जाएगी।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned