scriptKanchan Sendre trans women Vaccine Didi encouraging for covid vaccine | ट्रांस वुमन कंचन सेंद्रे बनी समाज के लिए मिसाल, 'वैक्सीन दीदी' के नाम से है मशहूर | Patrika News

ट्रांस वुमन कंचन सेंद्रे बनी समाज के लिए मिसाल, 'वैक्सीन दीदी' के नाम से है मशहूर

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिला की ट्रांस महिला कंचन सेंद्रे अपने समुदाय के बीच COVID-19 टीकाकरण जागरूकता अभियान चलाने के लिए अथक प्रयास कर रही हैं. उनके प्रयासों के कारण, दुर्ग जिले में पिछले सात महीनों में 150 से अधिक ट्रांसजेंडर लोगों ने टीके लगाए हैं.

रायपुर

Published: July 31, 2022 05:32:20 pm

रायपुर. COVID-19 महामारी ने LGBTQ+ समुदाय, विशेष रूप से ट्रांसजेंडर लोगों को असमान रूप से प्रभावित किया. सुरक्षित और प्रभावी COVID-19 टीके विकसित करने के बावजूद, असमान पहुंच और वैक्सीन हिचकिचाहट के कारण ट्रांसजेंडरों को चुनौतियों का सामना करना पड़ा. अधिकांश लोगों को डर था कि टीका ***** परिवर्तन हार्मोन और टीकाकरण केंद्रों पर अपमान के साथ बुरी तरह से व्यवहार किया जाता है.

इन सभी आशंकाओं को दूर करते हुए, छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले की एक ट्रांस महिला कंचन सेंद्रे, अपने समुदाय के बीच COVID-19 टीकाकरण जागरूकता अभियान चलाने के लिए प्रयास कर रही है. उनके प्रयासों के कारण, जिले में पिछले सात महीनों में 150 ट्रांसजेंडर लोगों ने टीके लगाए हैं,'वैक्सीन दीदी' के नाम से मशहूर सेंद्रे भी पहले COVID वैक्सीन को लेकर झिझक रही थीं क्योंकि उनकी सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी हुई थी.
पहली खुराक के बाद, मैं बीमार पड़ गई थी. लेकिन एक बार जब मुझे इसके महत्व के बारे में पता चला, तो मैं चाहती थी कि मेरे समुदाय के सभी लोग वैक्सीनेशन शॉट लें."

अफवाहों और अन्य चिंताओं से लड़ना
उनके अनुसार, वैक्सीन की हिचकिचाहट के लिए कई कारक जिम्मेदार थे. उन्होंने कहा, "सोशल मीडिया पर सामान्य अफवाहों के अलावा, ट्रांसजेंडर लोगों को कुछ विशेष चिंताएं थीं. उनमें से कई सेक्स चेंज हार्मोन लेते हैं, कुछ एचआईवी पॉजिटिव हैं. उन्हें नहीं पता था कि उनका शरीर इस पर कैसे प्रतिक्रिया करेगा."

इसके अलावा, कई लोगों ने अपने पहचान पत्र पर उल्लिखित जेंडर की पहचान नहीं की और टीकाकरण केंद्रों पर मजाक उड़ाया गया . सेंद्रे 2008 से अपने समुदाय के कल्याण के लिए काम कर रही हैं. वह छत्तीसगढ़ सरकार के थर्ड जेंडर वेलफेयर बोर्ड की सदस्य हैं, और संघर्ष समिति नामक एक संस्था चलाती हैं, जो ट्रांसजेंडर लोगों को नौकरी, सरकारी लाभ और सामाजिक और आर्थिक मदद करती है. स्वीकृति सेंद्रे के प्रयासों से परियोजना और राज्य सरकार के सहयोग से पिछले दिसंबर में दुर्ग में ट्रांसजेंडर लोगों के लिए टीकाकरण शिविर आयोजित किया गया था.

ट्रांस महिला को उम्मीद है कि टीकाकरण के उसके प्रयासों से उसके समुदाय को अन्य तरीकों से भी लाभ होगा. "मेरे जीवन का मिशन मेरे समुदाय को हाशिये से हटाना है. मुझे उम्मीद है कि टीकाकरण का यह अनुभव ट्रांस लोगों को आगे आने और समाज के समान सदस्यों के रूप में अधिक सरकारी लाभों का दावा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा,"

kanchan.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

बिहार में सियासी उलटफेर की आंशका, CM नीतीश कुमार ने सभी विधायकों को पटना बुलाया, RJD व कांग्रेस का यही फरमानखाटूश्यामजी में बड़ा हादसा: एकादशी के मेले में मची भगदड़ से तीन महिलाओं की मौत, चार श्रद्धालु घायल- देखें VIDEOCM KCR आज करेंगे 15 दिवसीय स्वतंत्र भारत वज्रोत्सव का शुभारंभ, 1.20 करोड़ ध्वज निशुल्क वितरित, कवि सम्मेलन-रैलियां होगीहरियाणा : पूर्व मंत्री संपत सिंह आज दोबारा कांग्रेस में होंगे शामिल, जानिए क्यों छोड़ी थी पार्टीआधी रात भरतपुर सांसद पर फिर खननमाफिया का हमला!CWG 2022: भारत को ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में 9 रनों से हराया, टीम इंडिया का गोल्ड जीतने का टूटा सपनाIND vs WI 5th T20: भारत ने वेस्टइंडीज को 88 रनों से हराया, टी20 सीरीज 5-1 से जीतीMaharashtra Rains: महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी, पुणे-सतारा सहित कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.