scriptkantenar wahan me pshuo ki kar rhe the taskri | 5 पशु तस्कर गिरफ्तार, 5 लाख रुपए के 62 मवेशी बरामद | Patrika News

5 पशु तस्कर गिरफ्तार, 5 लाख रुपए के 62 मवेशी बरामद

साइबर सेल व चौकी लवन पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में गुरुवार को 5 पशु तस्कर धरे गए हैं। पुलिस ने कंटेनर वाहन में मवेशी तस्करी करते हुए 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। पशु तस्करों से 5 लाख रुपयों के 62 मवेशियों को बरामद किया गया है।

रायपुर

Published: April 01, 2022 04:27:52 pm

बलौदाबाजार। साइबर सेल व चौकी लवन पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में गुरुवार को 5 पशु तस्कर धरे गए हैं। पुलिस ने कंटेनर वाहन में मवेशी तस्करी करते हुए 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। पशु तस्करों से 5 लाख रुपयों के 62 मवेशियों को बरामद किया गया है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार लवन क्षेत्र में अवैध रूप से पशुओं के तस्करी के संबंध में लगातार शिकायतें मिल रही थीं। इस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा के आदेश पर चौकी लवन प्रभारी उप निरीक्षक हितेश जंघेल व साइबर सेल प्रभारी उप निरीक्षक उमेश वर्मा के नेतृत्व में लवन क्षेत्र के ग्राम परसाडीह खार खेत के पास कंटेनर वाहन क्रमांक एच. आर. 55 पी 6645 में रोककर जांच की गई। पशुओं का तस्करी कर बुचडख़ाना के लिए भरकर ले जाते हुए 62 मवेशियों को बरामद किया गया है। मामले में कुल पांच आरोपियों तरसेम लाल भगत उर्फ राजू पिता जनक राज (38)ग्राम कोरे पुनु जिला कठुआ जम्मू कश्मीर, राजकुमार घृतलहरे पिता बाजीराम (32) ग्राम परसाडीह चौकी लवन, जोगेश कुमार घृतलहरे उर्फ जोगी पिता उदयराम (19) ग्राम परसाडीह, प्रेमूलाल सायतोड़े पिता मनहरण (40) ग्राम परसाडीह तथा विवेक तिवारी पिता कौशल प्रसाद (42) निवासी रायपुर को धारा 4, 6,10 छत्तीसगढ़ कृषक पशु परीक्षण अधिनियम 2004 पशुओं के प्रति क्रूरता अधिनियम धारा 11.1 घ ट के तहत गिरफ्तार कर न्यायालय पेश कर जेल में निरुद्ध किया गया है। साथ ही पशुओं को गोशाला में सुरक्षित रखवाया गया है। प्रकरण में एक आरोपी फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है। मामले में विवेचना जारी है।
----------
जिले में कोटपा एक्ट के तहत तंबाकू उत्पाद बेचने वालों के खिलाफ हुई कार्रवाई
23 प्रकरणों में 3 हजार 650 रुपए का लगाया गया जुर्माना
बलौदा बाजार। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत जिला मुख्यालय के पुराना बस स्टैंड, जिला अस्पताल के चारों तरफ के तंबाकू विक्रय केंद्रों व शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज की परिधि पर स्थित दुकानों में कोटपा एक्ट अंतर्गत जिला प्रवर्तन दल द्वारा चालानी कार्रवाई की गई। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम. पी. महिश्वर ने बताया कि उक्त कार्रवाई कलेक्टर के निर्देश पर की गई है। कार्रवाई के दौरान दुकानों में कोटपा एक्ट के प्रावधानों के उल्लंघन पर कोटपा एक्ट की धारा 4 व 6 के तहत कुल 23 चालान में 3 हजार 650 रुपए की राशि का जुर्माना किया गया।
राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. राकेश कुमाार प्रेमी ने बताया कि कोटपा एक्ट की धारा 4 के अनुसार सार्वजनिक स्थल जैसे होटल, रेस्टोरेंट, शैक्षणिक संस्थान,समस्त निजी व सरकारी कार्यालयों पर धूम्रपान करना प्रतिबंधित है। इसी प्रकार धारा 6 के तहत शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज की परिधि में तंबाकू उत्पाद बेचना अपराध है। इसके अलावा तंबाकू विक्रेताओं की ओर से 18 साल से कम उम्र के व्यक्ति को तंबाकू उत्पाद बेचना भी दंडनीय अपराध है। कलेक्टर के निर्देश पर यह कार्रवाई स्वास्थ्य विभाग, खाद्य एवं औषधि विभाग तथा पुलिस विभाग के परस्पर समन्वय से की गई। इस कार्रवाई में खाद्य एवं औषधि विभाग से औषधि निरीक्षक रामब्रजेश प्रजापति, स्वास्थ्य विभाग से राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला सलाहकार डॉ. विनोद पटेल व पुलिस विभाग के स्टाफ भी उपस्थित थे।
5 पशु तस्कर गिरफ्तार, 5 लाख रुपए के 62 मवेशी बरामद
5 पशु तस्कर गिरफ्तार, 5 लाख रुपए के 62 मवेशी बरामद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

नोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.