scriptKarwa Chauth 2021: Tips for Karwa Chauth Vrat for pregnant sick women | Karwa Chauth 2021: गर्भवती और बीमार महिलाएं करवाचौथ व्रत में इन बातों का रखें खास ध्यान | Patrika News

Karwa Chauth 2021: गर्भवती और बीमार महिलाएं करवाचौथ व्रत में इन बातों का रखें खास ध्यान

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ (Karwa chauth 2020) का व्रत रखना परंपरागत तरीके से जरूरी है तो बीमार और गर्भवती महिलाओं को उससे कहीं ज्यादा जरूरी है अपनी सेहत का ध्यान रखना।

रायपुर

Published: October 21, 2021 05:44:41 pm

रायपुर. Karwa Chauth 2021: करवा चौथ (Karwa chauth 2020) का व्रत पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है। ये व्रत शादीशुदा महिलाएं या कुंवारी महिलाएं पति या मंगेतर के लिए रखती हैं। ऐसे में व्रत रखना परंपरागत तरीके से जरूरी है तो बीमार और गर्भवती महिलाओं को उससे कहीं ज्यादा जरूरी है अपनी सेहत का ध्यान रखना।
KARWA CHAUTH 2021
Karwa Chauth 2021: गर्भवती और बीमार महिलाएं करवाचौथ व्रत में इन बातों का रखें खास ध्यान
व्रत के दौरान एकदम खाली पेट रहना आपको रोगी बना सकता है। इससे आप एसिडिटी, डिहाइड्रेशन, शरीर में गर्मी बढ़ना जैसी समस्याओं से परेशान हो सकती हैं। इनसे बचने के लिए आप को व्रत से 1 दिन पहले और व्रत वाले दिन ऐसी स्वास्थ्यवर्धक चीजों का सेवन करना चाहिए जो शरीर में उर्जा बनाए रखते हैं।
बीमार और गर्भवती व्रत में यह करें
यदि आप डायबिटीज, लो-हाई ब्लड प्रेशर या अन्य किसी बीमारी से ग्रसित या गर्भवती हैं और व्रत रख रही हैं तो फलों का सेवन कर स्वस्थ उपवास कर सकती हैं। इसके लिए आप प्रत्येक 3 घंटे में कोई फल खाएं। आप इनमें चीकू, केला, पपीता, अमरूद जैसे फल ले सकती हैं। यह फल शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मददगार हैं। ज्यादा देर खाली पेट रहने से एसिडिटी और लो ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है।
निर्जला रख रही हैं तो...
निर्जला व्रत रख रही हैं तो डिहाईड्रेशन, चक्कर आना, घबराहट, सिरदर्द या अन्य किसी तरह की समस्या होने पर आप फलों का रस, शिकंजी और गाजर, पालक, लौकी आदि के जूस, बेल का रस व टमाटर सूप ले सकती हैं। हर एक 3 घंटे में आप एक गिलास पानी में नींबू और एक चम्मच शहद डालकर ले सकती हैं। ज्यादा दिक्कत होने पर चिकित्सक से परामर्श लें।
यह भी पढ़ें: 24 अक्टूबर को है करवा चौथ, इन कंडीशन में महिलाएं न रखें उपवास, बढ़ सकती है परेशानी

इनके साथ खोलें व्रत
करवा चौथ के व्रत में सुबह सरगी खाई जाती है। व्रत खोलने के लिए पहले पानी पीएं और बेहद हल्का भोजन लें। दूध, दही, पनीर, छेना आदि से बने उत्पादों का सेवन करें। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ भी शरीर के लिए बेहतर साबित होंगे। इंस्टेंट एनर्जी के लिए फलों का रस लें। खाने में इडली, स्प्राउट्स जैसा हल्का भोजन साथ लें। साथ ही डार्क चॉकलेट भी ले सकती हैं।
पाचन तंत्र सही रखें
खाने में ऑयली और मसालेदार फूड न लें। इससे आपके पाचन तंत्र पर विपरीत असर पड़ सकता है। चावल सहित देर से पचने वाले खाद्य पदार्थ न लें तो बेहतर रहेगा। मिठाइयों का सेवन भी अधिक ना करें। बहुत अधिक पानी पीना भी किडनी के स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है। पानी के बजाए नारियल पानी से भी व्रत खोला जा सकता है। दिन भर भूखे रहने के बाद रात को गरिष्ठ भोजन आपको अस्वस्थ बना सकता है। भोजन धीरे-धीरे करें।
व्रत से एक दिन पहले इन्हें अधिक खाएं
डिहाइड्रेशन न हो, अतः एक दिन पहले अजवाइन, शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी, खीरा आदि लें। पानी व नारियल पानी खूब पीएं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स, कीवी और नींबू और एसिडिटी से बचाव के लिए आंवले का मुरब्बा लें। पेट संबंधी विकार दूर करने के लिए गुड़, जीरा, दही अधिक मात्रा में ले सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: भारत में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, मौत के आंकड़ों ने तोड़े सारे रिकॉर्डSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासUP TET Exam 2021 : बारिश पर भारी अभ्यर्थियोंं का उत्साह, कड़ी सुरक्षा में शुरू हुई TET परीक्षाAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजाUP Top News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, दो पालियों में परीक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.