कवर्धा की बेटी ने बनाया ऐसा कीर्तिमान कि कायल हुए पीएम मोदी और किया ....

अदिति कश्यप ने 135 दिन में धान की फसल तैयार करने का बनाया अद्भुत रेकॉर्ड

By: ramendra singh

Updated: 06 Jan 2020, 08:04 PM IST

रायपुर . कवर्धा जिले के पालीगुड़ा की महिला किसान अदिति कश्यप ने एक एकड़ में 30 क्विंटल धान पैदा कर नया रेकॉर्ड स्थापित किया है। वह भी उस क्षेत्र में, जहां प्रति एकड़ 11 क्विंटल धान का सामान्य उत्पादन होता है। अदिति ने बायर- 6444 किस्म का रोपा लगाया था। 135 दिन बाद जब फसल कटाई हुई तो गांववासी भी अचम्भित रह गए। अदिति के कीर्तिमान से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कायल हो गए। कर्नाटक में 2 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी ने अदिति को राष्ट्रीय कृषि कर्मठ पुरस्कार से सम्मानित किया।

प्रदेश की दूसरी महिला किसान बनी
अदिति छत्तीसगढ़ राज्य की दूसरी महिला किसान बन गई है, जिसे यह पुरस्कार मिला है। अदिति बताती हैं कि वे ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं है। अदिति बताती हैं कि उन्हें यह सम्मान वर्ष 2017 में धान उत्पादन के लिए मिला। उनके पास 15 एकड़ जमीन हैं, जिसमें धान का रोपा लगाया था। प्रति एकड़ 5 किलो धान का बीज उपयोग किया। श्री पद्धति से रोपा 20- 25 दिन में तैयार किया। पूरी फसल में 3 बार कीटनाशक स्प्रे किया। एक एकड़ फसल पर लगभग 20 हजार रुपए लागत आई। 135 दिन में फसल तैयार हो गई। 15 एकड़ खेत में करीब 80 क्विंटल धान उत्पादन हुआ।


अब दूसरे किसान सीखते हैं नई तकनीक
अदिति कश्यप के पति को बंटवारे 15 एकड़ जमीन मिली थी। अदिति के पति मानकराम कश्यप पुलिस विभाग में एसआई हैं और जांजगीर जिले में वे पदस्थ हैं। अदिति ने 11 साल पहले खेती करना शुरू की। शुरुआत गांव के लोग अदिति टीका-टिप्पणी करते थे लेकिन उसने किसी की परवाह नहीं की। खुद खेतों में काम करने के साथ ही गांव की अन्य महिलाओं को भी काम दिया। आज स्थिति यह है कि गांव के लोग उसके पास खेती की तकनीक सीखने आते हैं। खेती की बदौलत अदिति ने ट्रैक्टर ट्रॉली व अन्य कृषि यंत्र खरीद लिया।

डॉक्टर बनाना चाहती हैं बेटियों को

अदिति कश्यप की 3 बेटियां हैं। दो बेटियां मेडिकल की पढ़ाई कर रही है। तीसरी बेटी 12वीं कक्षा में है। अदिति अपनी बेटियों को डॉक्टर बनाना चाहती है। खेती के दम पर ही वे बेटियों को अच्छी तालीम दिला रही है।

ramendra singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned