scriptयहाँ मिला दुर्लभ प्रजाति का सांप कीलबैक, रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा गया | Keelback snake of rare species found in korba, released in forest | Patrika News

यहाँ मिला दुर्लभ प्रजाति का सांप कीलबैक, रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा गया

locationरायपुरPublished: Nov 25, 2022 02:48:50 pm

Submitted by:

Sakshi Dewangan

Keelback snake of rare species found in korba: यह सांप जहरीला नहीं होता है, लेकिन बेशकीमती है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी काफी कीमत है और यह दुर्लभ प्रजाति का सांप है। यह सांप एशिया में पाया जाता है, लेकिन अब छत्तीसगढ़ के जंगल क्षेत्रों में भी नजर आने लगा है। पंचनामा के बाद वन कर्मियों ने सांप को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया है।

kil.jpg

Keelback snake of rare species found in korba: कोरबा. विकासखंड कटघोरा अंतर्गत छुरी झोरा के पास स्थित ग्राम सिरकी में हरा रंग का सांप मिला है। इसे पकड़कर सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया। ग्राम सिरकी झोरा के करीब है। बुधवार की शाम गांव में रहने वाले कैलाश के घर के पास एक हरा रंग का सांप दिखाई दिया। देखने में यह सांप सुंदर एवं अद्भूत लग रहा था। सांप को देखने के लिए आसपास के लोग मौके पर एकत्र हो गए।

यह भी पढ़ें : Tomato Farming : 6 से 8 फीट के टमाटर के पौधों से सालभर में लाखों कमा रहे किसान, छत्तीसगढ़ में इजराइली पद्धति से खेती

सूचना सांपों के बचाव पर नजर रखने वाली संस्था आरसीआरएस को दी गई। संस्था के सदस्य घटनास्थल पर पहुंचे। सांप को रेस्क्यू किया गया। इसे जंगल में ले जाकर छोड़ा गया। सांप ग्रीन किलबैक प्रजाति का था। आरसीआरएस की ओर से बताया गया है कि ग्रीन किलबैक प्रजाति का सांप शांत स्वभाव का होता है। इसमें विष नहीं होता है। सांप की यह प्रजाति दुर्लभ है। आजकल इसकी संख्या काफी कम हो गई है।

यह भी पढ़ें : इंटरनेशनल मार्केटिंग: फ़्रांस में बन रहा बस्तर के महुए से प्रीमियम शराब, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

kill.jpg


बताया जा रहा है कि यह सांप जहरीला नहीं होता है, लेकिन बेशकीमती है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी काफी कीमत है और यह दुर्लभ प्रजाति का सांप है। यह सांप एशिया में पाया जाता है, लेकिन अब छत्तीसगढ़ के जंगल क्षेत्रों में भी नजर आने लगा है। पंचनामा के बाद वन कर्मियों ने सांप को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो