720 करोड़ की लागत से बनेगा खारंग अहिरन लिंक जलाशय, शासन ने दी मंजूरी

- विधायक शैलेश ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और जल संसाधन मंत्री का जताया आभार।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 27 Nov 2020, 07:50 PM IST

बिलासपुर. नगर विधायक शैलेश पांडेय की पहल पर बिलासपुर में दो प्रमुख परियोजनाओं में कार्य शुरू होगा।इन परियोजनाओं से बिलासपुर जिले सहित गौरेला पेंड्रा मरवाही रतनपुर के लोगों को लाभ मिलेगा । भीषण गर्मी में जलस्तर नीचे नहीं जाएगा और लोगों को पीने का पानी आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। इसके साथ ही पर्यावरण संतुलन भी एक आदर्श स्थिति तक बना रहेगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए नगर विधायक शैलेश पांडेय ने बताया कि 720 करोड़ 52 लाख रुपए की लागत से बिलासपुर जिले में अहिरन नदी पर खारंग अहिरन लिंक जलाशय का निर्माण किया जाना है। इसके लिए अण्डर ग्राउण्ड तरीके से पाइप के द्वारा नदियों का जल जलाशय तक लाया जाएगा। इस जलाशय में एकत्रित जल का इस्तेमाल बिलासपुर और रतनपुर शहरों में पेयजल आपूर्ति के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि साथ ही नदियों के किनारे बसे 208 गांवों की कुल 56285 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए सिंचाई सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी।

उन्होंने बताया कि अरपा नदी पर प्रस्तावित छपराटोला जलाशय के निर्माण से अक्टूबर से मई माह के बीच अरपा नदी के आस-पास के क्षेत्रों में भू-जल में गिरावट के कारण पेयजल आपूर्ति की समस्या से मुक्ति मिलेगी। खासकर गर्मी के दिनों में जलस्तर नीचे चले जाने की मुख्य समस्या से निजात मिलेगा और लोगों को पीने के लिए पानी आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। साथ ही वर्ष भर जल प्रवाह और पर्यावरण संतुलन बना रहेगा। परियोजना के निर्माण के लिए लगभग 968 करोड़ 56 लाख रुपए खर्च होंगे।

इस परियोजना को नेशनल रिवर कन्जर्वेशन प्लान के तहत स्वीकृति के लिए भारत सरकार को भेजा जाएगा। शासन से के निर्माण से डुबान क्षेत्र के रूप में प्रभावित होने वाले गावों, परिवारों, कृषि भूमि, वन भूमि, निजी भूमि, पड़त भूमि, शासकीय भूमि आदि के विषय में विस्तार से सर्वे करने और उनका व्यवस्थापन के निर्देश दिए हैं ।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned