scriptजेब नहीं है ATM कार्ड तो ऐसे भी निकाल सकते हैं एटीएम मशीन से पैसा, जानिए अभी | Know Easy process of withdraw money from ATM machine | Patrika News
रायपुर

जेब नहीं है ATM कार्ड तो ऐसे भी निकाल सकते हैं एटीएम मशीन से पैसा, जानिए अभी

एक एेसा ही नया प्रोसेस है बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकालना

रायपुरAug 14, 2018 / 08:00 pm

चंदू निर्मलकर

CG News

जेब नहीं है ATM कार्ड तो ऐसे भी निकाल सकते हैं एटीएम मशीन से पैसा, जानिए अभी

रायपुर. आज की दुनिया में सब कुछ डिजिटल हो गया है। आपको बिल पटाना हो या फिर हवाई यात्रा के लिए टिकट खरीदना। घर बैठे ही मोबाइल से आप आसानी से बिल पेमेंट कर सकते हैं। डिजिटल के इस दुनिया में जल्दबाली के चक्कर में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यहां सबकुछ होता है आपके ऊंगलियों के एक इशारे पर। एक एेसा ही नया प्रोसेस है बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकालना। पढ़िए पूरी खबर..
CG News
आज के समय में सभी के पास एटीएम कार्ड है। एटीएम कार्ड यानी मशीन । यह लोगों की हर मुसीबतों में काम आता है। लेकिन कभी-कभी एेसा भी हो जाता है कि आप जल्दबाली के चक्कर में घर से निकलने से पहले एटीएम कार्ड लेना ही भूल जाते हैं। अगर आपके साथ भी कभी एेसा हो जाए तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। इन आसान तरीकों से आप बिना एटीएम कार्ड के ही किसी की बैंक के एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं।
CG News

सबसे पहले करना होगा यह काम
एटीएम कार्ड के बगैर पैसा निकालने के लिए सबसे पहले अपने बैंक में खुद को रजिस्टर कराना पड़ेगा। यह रजिस्ट्रेशन बैंक की शाखा या बैंक इंटरनेट बैकिंग की मदद से भी हो सकेगा।

CG News

पिन नंबर मिलेगा
बैंक में खुद को रजिस्ट्रेशन कराने की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद आपको 4 अंकों का एक पिन नंबर मिलेगा। यह नंबर एटीएम पिन की ही तरह होता है। इसे यूजर ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन या अथॉरिटी कोड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

CG News

मोबाइल से यह एप्लीकेशन डाउनलोड करना बेहद जरूरी
बैंक में रजिस्ट्रेशन होने जाने और पिन नंबर मिलने के बाद आपको अपने मोबाइल पर बैंक से जुड़ी एप्लीकेशन एप डाउनलोड करना पड़ेगा। आपको इसके लिए एसएमएस का ऑप्शन भी दिया जाएगा। इसके जरिए से आप बैंक के इस एप्लीकेशन का वेब लिंक आपके मोबाइल पर भेज देगा। ध्यान रखें अगर आपने यह एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं किया तो आपका पूरा काम बेकार हो जाएगा।

CG news

इसके बाद करना होगा ये काम
इसके बाद आपको अपना पासवर्ड बनाना होगा। इस पासवर्ड की मदद से आप एटीएम पर जाकर मशीन से कैश ऑन मोबाइल आप्शन के जरिए बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकाल सकेंगे। इस ऑप्शन के जरिए आप 5000 रुपए तक ही निकाल सकेंगे। हालांकि ये सेवा अभी सभी बैंकों में शुरु नहीं हुई है। कुछ चुनिंदा बैंकों में ही कैश ऑन मोबाइल की सुविधा है।

Home / Raipur / जेब नहीं है ATM कार्ड तो ऐसे भी निकाल सकते हैं एटीएम मशीन से पैसा, जानिए अभी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो