आप भी बन सकते हैं करोड़पति बस अपनाइये ये आसान तरीका

आप भी बन सकते हैं करोड़पति बस अपनाइये ये आसान तरीका
आप भी बन सकते हैं करोड़पति बस अपनाइये ये आसान तरीका

Karunakant Chaubey | Updated: 23 Sep 2019, 07:57:21 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

पीपीएफ यानी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड के बारे में नौकरीपेशा हर आदमी ने तो सुना ही होगा। आज हम आपको बताएँगे की पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी कि पीपीएफ में निवेश कर करोड़पति बना जा सकता है। धन जितने दिन तक निवेश में रहेगी, वह उतना बढ़ेगी।

रायपुर. जीवन में में अधिक से अधिक पैसा कमाना, लखपति और करोड़पति सब बनना चाहते हैं। लेकिन सबकी आय एक सामान नहीं है ऐसे में सब करोड़पति बन जाएँ ये सभव नहीं। लेकिन निवेश के कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हे अपना कर आप लखपति क्या करोड़पति भी बन सकते हैं।

बैंकों की तरह POST OFFICE भी दे रहा फ्रेंचाइजी, बस 5000 जमा कर कमा सकते हैं लाखों

पीपीएफ यानी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड के बारे में नौकरीपेशा हर आदमी ने तो सुना ही होगा। आज हम आपको बताएँगे की पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी कि पीपीएफ में निवेश कर करोड़पति बना जा सकता है। धन जितने दिन तक निवेश में रहेगी, वह उतना बढ़ेगी।

हालांकि, निवेशक द्वारा निवेश किया गया धन कब एक करोड़ रुपए में बदलेगा ? यह चीज महीने में इन्वेस्ट किये जाने वाले धन और उसके निवेश के समय पर निर्भर है। वैसे, एक साल में कोई भी व्यक्ति सिर्फ 1.5 लाख रुपए ही पीपीएफ में जमा करा सकता है।

EPFO: प्रदेश के पीएफ खाताधारकों को त्योहारों से पहले ही मिलेगी खुशखबरी, मिलेगा 8.65 प्रतिशत ब्याज

पीपीएफ, लॉन्ग टर्म कमिटमेंट है और इसमें 15 साल का लॉक-इन पीरियड होता है। मतलब इन 15 साल तक निवेशक रकम निकाल नहीं सकता। ऐसे में एक्सपर्ट्स मानते हैं कि पीपीएफ में लॉन्ग टर्म गोल्स के लिए निवेश करना बेहतर होता है। मसलन रिटायरमेंट, बच्चों की शिक्षा और शादी वैगरह के लिए।

अच्छी बात है कि 15 साल के लॉक-इन पीरियड के बाद निवेशक इसे आगे भी जारी रख सकता है। हालांकि, पीपीएफ में आगे होने वाला विस्तार अधिकतम पांच साल के लिए ही होगा। माने 15 साल के बाद पांच साल बढ़वाकर इसे 20 साल तक चलाया जा सकता है। फिर पांच साल और बढ़ाकर 25 साल का किया जा सकता है, जबकि इसी तरह पांच-पांच साल के ब्लॉक्स पर इसे आगे बढ़ाया जा सकता है।

ये तरीका अपना कर बना जा सकता है करोड़पति

1- 15 साल तक निवेश करें और उसके बाद पीपीएफ के फंड्स को छोड़ दें। आपको इस दौरान ब्याज मिलता रहेगा और रकम धीमे-धीमे बढ़कर एक करोड़ हो जाएगी। आप प्रतिमाह 6,270 रुपए के निवेश के साथ इस प्लान (15 साल तक के लिए) की शुरुआत कर सकते हैं।

जानिये, अचानक क्यों कट रहे हैं आपके बैंक अकाउंट से पैसे और इससे जुड़े जरुरी नियम

यह फंड बढ़कर 21.87 लाख का हो जाएगा, जिसके बाद आपको निवेश नहीं करना पड़ेगा। आगे कॉरपस को अगले 20 साल के लिए पीपीएफ में ही छोड़ दें और एक करोड़ रुपए तक तब्दील होने का इंतजार करें।

2- निवेश तब तक करना होगा, जब तक कॉरपस बढ़कर एक करोड़ न हो जाए। ऐसे में अगर आपने करियर की शुरुआत की है और प्रतिमाह कुछ रुपए बचाना चाहते हैं, तब प्रतिमाह 4,585 रुपए के निवेश (35 साल तक) से पीपीएफ के जरिए करोड़पति बना जा सकता है।

LPG सिलेंडर पर मिलता है मुफ्त में 50 लाख रुपए तक का बीमा कवर ऐसे करा सकते हैं क्लेम

अगर आप इस गोल को और कम वक्त में पूरा करना चाहते हैं, तब 30 साल तक निरंतर प्रतिमाह 6,945 रुपए के इन्वेस्टमेंट से आप करोड़पति बन सकते हैं। वैसे, यह लक्ष्य तब हासिल होगा, जब पीपीएफ पर मिलने वाली ब्याज की दर 7.9 फीसदी होगी। अगर यह दर कम होगी, तब लक्ष्य को निर्धारित वक्त में हासिल करने में थोड़ा और समय लग सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned