scriptसावधान! फेसबुक को आपकी हर हरकत की खबर, नहीं करें ये काम वरना.. | Know of your of your every move to facebook | Patrika News

सावधान! फेसबुक को आपकी हर हरकत की खबर, नहीं करें ये काम वरना..

locationरायपुरPublished: Mar 27, 2018 01:15:11 pm

इनका डेटा भी सर्वर पर स्टोर किया जाता है। हालांकि..

CG News
रायपुर . पांच करोड़ यूजर्स के डेटा चोरी होने के मामले का खुलासा होने के बाद फेसबुक की परेशानियां खत्म नहीं हुई कि यूजर्स की निजता और सुरक्षा से जुड़ा एक और बड़ा मामला सामने आ गया है। ब्रिटिश अखबार द गार्डियन ने एआरएस टेक्निका की रिपोर्ट से दावा किया है कि अगर यूजर्स एंड्रॉयड फोन पर फेसबुक चलाता है तो फेसबुक मुख्यायल यूजर्स के स्मार्टफोन पर हो रही हर गतिविधि नजर रखती है। इनका डेटा भी सर्वर पर स्टोर किया जाता है। हालांकि फेसबुक ने इस रिपोर्ट का खंडन किया है।

यूजर्स ने की शिकायत
डाटा चोरी होने की रिपोर्ट आने के बाद डिलीट फेसबुक कैंपेन शुरू हुआ था। कई लोगोंं ने अपने अकाउंट डिलीट कर दिए थे। इसके बाद डाउनलोडेबल फेसबुक डेटा नामक जिप फाइल बनती है। इसे अनजिप किया तो पता चलता है कि इसमें सभी डेटा की जानकारी है। कुछ यूजर्स ने इसे देखा और उन्होंने इसकी शिकायत ट्विटर पर की।

ऐसे लेते हैं जानकारी
फेसबुक अकांउट बनाते समय यूजर्स से कई जानकारियां और अनुमतियां मांगी जाती है। मसलन, फेसबुक और मैसेंजर में फोन के कॉन्टैक्टस, एसएमएस, कैमरा, फोटो गैलरी और लोकेशन को एक्सेस करने की अनुमति ली जाती है। इसके पीछे नए फ्रेंड्स और बेहतर सुझावों की दलील दी जाती है।

एपल वाले आइओएस अधिक सुरक्षित
एआरएस टेक्निका की रिपोर्ट के अनुसार एंड्रायड फोन के अपेक्षा आइओएस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन यूजर्स का डेटा अधिक सुरक्षित है। दरअसल, फेसबुक आइओएस (एपल) यूजर्स की निजता में सेंध नहीं लगा सकता है। इसके पीछे एपल की कड़ी सुरक्षा तकनीक और अपनी नीति है। जबकि एंड्रायड यूजर्स का डेटा हासिल कर अपेक्षाकृत आसान है।

ऐसे करें अपना डेटा सुरक्षित
अपनी निजता की सुरक्षा करने के लिए कई यूजर्स फेसबुक अकाउंट बंद कर रहे हैं। हालांकि तकनीकी जानकारों के अनुसार डिलीट करने के बजाय फेसबुक अकाउंट की सेटिंग्स में कुछ बदलाव कर आप अपने खाते को सुरक्षित बना सकते हैं। जैसे, लोकेशन सर्विस को टर्न ऑफ करें, जुड़ी हुई थर्ड पार्टी ऐपलिकेशन को हटाएं, प्राइवेसी और शेयरिंग सर्विस को (पब्लिक नहीं) सीमित करने के साथ ही व्यक्तिगत जानकारी और ऑनलाइन ऐड को भी बंद करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो