scriptअगर फालतू समझकर फेंक देते हैं आटे का चोकर, तो आपने भी गवां दी ये गुणकारी औषधि | Know the benefits of Flour bran in Hindi | Patrika News

अगर फालतू समझकर फेंक देते हैं आटे का चोकर, तो आपने भी गवां दी ये गुणकारी औषधि

locationरायपुरPublished: Apr 29, 2019 01:51:32 pm

Submitted by:

Anjalee Singh

आइए जानते हैं आटे का चोकर हमारी सेहत के लिए कितना गुणकारी है।

flour bran

अगर फालतू समझ फेंक देते है आटे का चोकर, तो आप भी गवां चुके है ये गुणकारी औषधि

रायपुर. हमारे आसपास कई ऐसी चीज़े होती है जिन्हें हं फालतू समझ कर इस्तेमाल नहीं करते। लेकिन वो बहुत से गुणों से भरपूर होती है। उन्हें व्यर्थ समझने के कारण हम कितनी ही अच्छी चीज़ों का फेंक देते है। इन्ही में से एक है आटे का चोकर। आइए जानते हैं आटे का चोकर हमारी सेहत के लिए कितना गुणकारी है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता

चोकर खून में इम्यूनोग्लोब्यूलीन्स की मात्रा को बढ़ाता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है। चोकर टीबी से लडऩे की ताकत भी रखता है। चोकर बवासीर, अपेंडिसाइटिस, बड़ी आंत और मलाशय के कैंसर से जूझने की भी ताकत रखता है। चोकर में आयरन, कैल्शियम और विटामिन डी जैसे महत्वपूर्ण तत्व होते है। ये शरीर में रक्त बढ़ाते है और हड्डियों को मजबूत बनाते है। इसलिए चोकर युक्त आटा ही खाना चाहिए।

मजबूत हड्डियां

रात को 40 – 50 ग्राम चोकर पानी मे भिगो दें । सुबह इसे मसल कर छान लें और इसमें शहद डाल कर पी जाएं । अगर शहद पसंद न हो तो गुड़ या मिश्री भी डाल सकते हो । इससे रक्त की कमी दूर होगी और हड्डियां मजबूत होंगी।


चोकर सौंदर्य को भी निखारता है। थोड़े से चोकर मे गुलाबजल, संतरे का रस और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें । कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा निखर जाएगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो