scriptगुड़ के ये 10 फायदे जान रह जाएंगे हैरान, सर्दियों में करता है दवा की तरह काम | Know what to eat in winter, Benefits of Jaggery in cold Medicine | Patrika News

गुड़ के ये 10 फायदे जान रह जाएंगे हैरान, सर्दियों में करता है दवा की तरह काम

locationरायपुरPublished: Dec 09, 2019 08:05:35 pm

Submitted by:

CG Desk

गुड़ से होने वाले ये 10 फायदे जान आप भी कल से शुरू करेंगे रोजाना इसका सेवन।

गुड़ के ये 10 फायदे जान रह जाएंगे हैरान, सर्दियों में करता है दवा की तरह काम

गुड़ के ये 10 फायदे जान रह जाएंगे हैरान, सर्दियों में करता है दवा की तरह काम

रायपुर । भारत में ज्यादातर लोग भोजन के बाद गुड़ (Jaggery) खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद के साथ-साथ इसमें सेहत के कई राज छुपे हैं। आपको बता दें गुड़ आपकी पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत, त्वचा में निखार जैसे और कई फायदे होते है अगर आप इसे अपनी दैनिक डाइट में शामिल कर ले तो इससे आपके शरीर को कई फायदे मिलेंगे।

गुड़ से शरीर को मिलने वाले फायदे

हड्ड‍ियां होती है मजबूत
यदि आपके जोड़ों में भी दर्द रहता है तो गुड़ के साथ अदरक खाना आपके लिए अच्छा रहेगा। गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। ये दोनों ही तत्‍व हड्डियों को मजबूती देते हैं।

प्रदूषण के असर का तोड़
पुरे देश भर में प्रदूषण का स्तर सामान्य से ज्यादा है तो आपको प्रतिदिन कम से कम 100 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ (Jaggery) का सेवन आप खाने के साथ या फिर खाने के बाद भी कर सकते हैं। ऐसा में आपके शरीर पर प्रदूषण का असर कम होगा और धूल धक्कड़ से होने वाले परेशानियां से छुटकारा मिल सकता है।
दूर करे खून की कमी
गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है। अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना (Benefits of Jaggery) गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा। गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्‍त कोश‍िकाओं की मात्रा बढ़ जाती है। यही वजह है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को डॉक्‍टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं। एनिमिया के मरीजों के लिए तो गुड़ अमृत के समान है।
पेट के लिए फायदेमंद
यदि कब्ज, गैस या एसिडिटी की समस्या है, तो गुड़ खाने से आपको फायदा मिलेगा। यदि आपको खट्टी डकार आती हैं तो गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलेगा। खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है और भूख खुलती है।
गुड़ के ये 10 फायदे जान रह जाएंगे हैरान, सर्दियों में करता है दवा की तरह काम
सर्दी-जुकाम में दे फायदा
सर्दी-जुकाम से छुटकारे में गुड़ काफी असरदार है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए। गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है।
ब्लड प्रेशर रहेगा नॉर्मल
यदि आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या है, तो गुड़ का सेवन आपके लिए वरदान साबित होगा। हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को डॉक्टरों की तरफ से गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।
शरीर रहे एक्टिव और मजबूत
शरीर और हड्ड‍ियों को मजबूती देने के अलावा गुड़ का सेवन शरीर में स्फूर्ति देता है। इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है। यदि आपके शरीर में कमजोरी है तो दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आएगी। यदि आपको दूध पसंद नहीं है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।
आंखों के लिए फायदेमंद
यदि आपकी दृष्टि कमजोर है या आपकी आंखों में अन्य किसी प्रकार की दिक्कत रहती है तो आपके लिए गुड़ का सेवन फायदेमंद रहेगा। गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है।यही नहीं गुड़ आंखों की रोशनी बढ़ाए रखने में बहुत मददगार है। दिमाग के लिए अच्छा गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम भी करता है। यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा। नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याददाश्त भी अच्‍छी रहेगी।
पीरियड्स में असरदार
पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात पाने के लिए गुड़ खाना चाहिए।

Click & Read More Chhattisgarh News.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो