किसानों और कर्मचारियों के बोनस से सराबोर होगा त्योहारी सीजन, आज पुष्य नक्षत्र में होगी जमकर खरीदारी

Ashish Gupta

Publish: Oct, 13 2017 12:34:06 (IST)

Raipur, Chhattisgarh, India
किसानों और कर्मचारियों के बोनस से सराबोर होगा त्योहारी सीजन, आज पुष्य नक्षत्र में होगी जमकर खरीदारी

पुष्य नक्षत्र का दुर्लभ संयोग 13 अक्टूबर होगा। वर्षों बाद ऐसा संयोग आ रहा है, जिसमें पुष्य नक्षत्र के दिन पूरे दिन खरीदारी कर सकेंगे।

रायपुर. पुष्य नक्षत्र का दुर्लभ संयोग 13 अक्टूबर होगा, जिसमें 24 घंटे खरीदारी का मुहुर्त होगा। वर्षों बाद ऐसा संयोग आ रहा है, जिसमें पुष्य नक्षत्र के दिन पूरे दिन खरीदारी कर सकेंगे। राजधानी का बाजार भी इसके लिए तैयार है। छोटे से लेकर बड़े शो-रूम में पुष्य नक्षत्र को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है। कारोबारी भी अब ग्राहकों की खरीदारी का इंतजार कर रहे हैं।

इस बार राजधानी के बाजार में किसानों और कर्मचारियों के बोनस से त्योहारी सीजन सराबोर होने की उम्मीद है, जिसमें पुष्य नक्षत्र के दिन बड़ी खरीदारी का अनुमान लगाया गया है। कारोबारियों का भी मानना है कि जीएसटी और नोटबंदी के बाद बाजार में यह बोनस बड़ा फैक्टर साबित होगा। पुष्य नक्षत्र के दिन रियल एस्टेट, ऑटामोबाइल्स, सराफा, इलेक्ट्रॉनिक्स, होम अप्लायंसेस, बर्तन, लाइफ स्टाइल, गारमेंट्स, मशीनरी आदि सेक्टर में बाजार गुलजार रहने की उम्मीद है।

रियल एस्टेट में होंगे सौदे
पुष्य नक्षत्र के शुभ मौके पर रियल एस्टेट में भी कई सौदे होंगे। क्रेडाई छत्तीसगढ़ के पदाधिकारियों ने बताया कि हर साल पुष्य नक्षत्र को मिनी धनतेरस की तरह मनाया जाता है, जिसमें लोग कुछ ना कुछ खरीदारी करते हैं। जमीन खरीदी-बिक्री के मामले में इस पुष्य नक्षत्र को उत्तम बताया जा रहा है।

एडवांस बुकिंग
धनतेरस और पुष्य नक्षत्र में खरीदारी करने के लिए एडवांस बुकिंग से ही ऑटोमोबाइल्स में ही लाखों का बिजनेस हो चुका है। ऑटोमोबाइल्स कारोबारियों ने बताया कि पुष्य नक्षत्र, धनतेरस और दिवाली के दिन गाड़ी उठाने के लिए लोगों ने जमकर बुकिंग कराई है।

पुष्य नक्षत्र का महत्व
27 नक्षत्रों में पुष्य नक्षत्र को सबसे शुभ माना जाता है। इसलिए लोग इस दिन कुछ ना कुछ खरीदारी करते हैं। सालभर मेें लगभग 13 पुष्य नक्षत्रों का संयोग आता है, जिसमें दिवाली के पहले पुष्य नक्षत्र को अपना अलग महत्व होता है।

सराफा में होगी चमक, कई बुकिंग
सराफा बाजार में पुष्य नक्षत्र के दिन सोने-चांदी के सिक्कों के साथ ही गहनों की अच्छी खरीदारी की उम्मीद है। रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि सोने-चांदी की कीमतें हालांकि पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक है, लेकिन ज्यादा कीमतों के मद्देनजर अच्छा रिटर्न की उम्मीद से भी लोग बाजार में खरीदारी कर रहे हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned