जानिए धनौल्टी क्यों है टूरिस्ट की पसंद

घूमने जाएं तो इन जगहों का जरूर करें रुख

By: lalit sahu

Published: 21 Jul 2021, 08:01 PM IST

उत्तराखंड में स्थित हरिद्वार, ऋषिकेश, मसूरी, रानीखेत, लैंसडाउन और बागेश्वर में हर साल लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। जहां हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिलती है, तो वहीं मसूरी और ऋषिकेश में ज्यादा संख्या में यंगस्टर पहुंचते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उत्तराखंड में स्थित धनौल्टी बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेस क्यों है। घने जंगल, पहाड़, नदी झरने और बेस्ट व्यू से लैस धनौल्टी मसूरी से ६२ किमी की दूरी पर है। भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर लोगों को खूब शांती देती है। यहां साइट सीइंग के जरिए प्रकृतिक नजारों का लुफ्त उठाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं धनौल्टी लोगों की पसंद क्यों है।
सुरखंडा देवी मंदिर
ये मंदिर धनौल्टी का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। ये धनौल्टी से करीब ८ किमी की दूरी पर है। इस मंदिर की चढ़ाई थोड़ी मुश्किल है लेकिन यहां पहुंचकर आपको खूब सुकून और शांति महसूस होगी।
धनौल्टी एड्वेंचर पार्क
इस पार्क में आप वैली क्रॉसिंग, जिप स्विंग, स्काई ब्रिज, पैराग्लाइडिंग जैसी चीजें कर सकते हैं।
ईको पार्क
जिन लोगों को नैचुरल ब्यूटी को करीब से देखने का शौक है वो लोग जरूर यहां जाएं। धनौल्टी में स्थित ईको पार्क में देवदार और पाइंस पेड़ों के साथ ही कई अलग प्रकार के पशु और पक्षी होते हैं। यहां बच्चों के खेलने के लिए अलग मैदान भी है। इसके अलावा यहां के ईको पार्क से सूर्यास्त और सूर्योदय के नजारे का लुफ्त आप उठा सकते हैं।
शिविर थांगधर
देवदार के पेड़ों से घिरास ये धनौल्टी का सबसे प्रसिद्ध शिविर है। ये ८३०० की ऊंचाई पर स्थित है। यहां भी आप कई एड्वेंचर का मजा ले सकते हैं।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned